बालों मे मेथी का इस तरह से लगाएंगी तो बाल होंगे लंबे, घने और झड़ने की परेशानी हो जाएगी गायब

Methi ke fayde : मेथी के बीजों में हेल्दी ऑयल के साथ प्रोटीन के कुछ तत्व मौजूद होते हैं जो कि बालों के लिए रामबाण साबित हो सकते हैं. ये बालों को झड़ने से रोककर उन्हें लंबा और घना करते हैं. तो आइये जानते हैं 3 तरीके इसको बालों में लगाने के.

बालों मे मेथी का इस तरह से लगाएंगी तो बाल होंगे लंबे, घने और झड़ने की परेशानी हो जाएगी गायब

मेथी को बालों में लगाने के लिए सरसों के तेल में Methi ke beej को पका लें और बालों पर हल्के हाथों से मसाज करें.

Methi dane in Hair care : अधिकतर लड़कियों की चाहत होती है कि उनके भी लंबे घने बाल हों ताकि वे अपनी मनचाही हेयरस्टाइल बना सकें. लेकिन धूप धूल और प्रदूषण के चलते उनका यह सपना पूरा नहीं हो पाता है. ऐसे में आज हम आपको बालों में मेथी लगाने के अनगिनत फायदे बताएंगे साथ ही इसका किस तरह इस्तेमाल करना है यह भी बताएंगे. बता दें मेथी के बीजों में हेल्दी ऑयल के साथ प्रोटीन के कुछ तत्व मौजूद होते हैं जो कि बालों के लिए रामबाण साबित हो सकते हैं. ये बालों को झड़ने से रोकर उन्हें लंबा और घना करते हैं. तो आइये जानते हैं 3 तरीके इसको बालों में लगाने के.

मेथी कैसे लगाएं बाल में

1- मेथी को बालों में लगाने के लिए सरसों के तेल में मेथी के बीज को पका लें और बालों पर हल्के हाथों से मसाज करें. बेस्ट रिजल्ट के लिए सप्ताह में 3 बार इस्तेमाल करें फिर देखें अपने घने होते बालों का कमाल. 

इन 4 चीजों को लगा लीजिए बालों में, क्राउन एरिया के गायब हेयर आ जाएंगे वापस

2- बालों की हेल्दी ग्रोथ के लिए प्याज के रस में मेथी बीज को मिलाएं. इन दोनों को नारियल के तेल में पका लें फिर बालों पर मसाज करें. ये न सिर्फ बालों को घना ही करेगा बल्की बालों को मजबूती भी देता है. इसके अलावा आप मेथी बीजों को प्याज के साथ पीसकर भी लगा सकते हैं. ऐसा करने से आपके घने लम्बे बालों का सपना जल्दी पूरा हो सकता है. 

3- घने लम्बे बाल पाने के लिए बस आपको अलसी और मेथी के बीजों को पानी में रख देना है. फिर इसके बाद इन्हें पीसकर स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं. इससे बालों में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा बना रहता है जो बालों को घना करने में हेल्पफुल होता है. बालों के बेस्ट रिजल्ट के लिए लगातर तीन सप्ताह तक मेथी बीज का इस्तेमाल करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जब रूसी पियानोवादक ने संगीत प्रेमियों को मंत्रमुग्ध कर दिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com