विज्ञापन
Story ProgressBack

शहद को इस तरह लगाने पर फुंसियां हो जाती हैं गायब, पिंपल्स पर रामबाण साबित होते हैं यहां दिए नुस्खे

चेहरे पर कई कारणों से फुंसियां निकल जाती हैं. ऐसे में इन पिंपल्स को छुड़ाने में घर की ही कई चीजें बेहद असरदार साबित होती हैं. 

Read Time: 3 mins
शहद को इस तरह लगाने पर फुंसियां हो जाती हैं गायब, पिंपल्स पर रामबाण साबित होते हैं यहां दिए नुस्खे
इस तरह फुंसियों का खात्मा कर देगा शहद. 

Skin Care: चेहरे पर फुंसियां कभी भी निकल जाती हैं. कभी ये सफेद रंग की दिखाई पड़ती हैं तो कभी लाल चकत्ते सी दिखाई देती हैं. बहुत से लोग इन फुंसियों से एक ही रात में छुटकारा पाने की सोचते हैं और इस जद्दोजहद में जो जहां से सुन लिया वही चेहरे पर लगाना शुरू कर देते हैं. कोई टूथपेस्ट से पिंपल्स हटाने की कोशिश करता है तो कोई सी सॉल्ट, कैले का छिलका या फिर लहसुन को पिंपल्स (Pimples) पर मलता है. लेकिन, ये तरीके तकलीफदेह होते हैं जिनसे फुंसियों पर जलन महसूस हो सकती है. ऐसे में जानिए शहद समेत कुछ ऐसे नुस्खे जो पिंपल्स की दिक्कत को तेजी से दूर करते हैं. 

सन टैनिंग के कारण चेहरे का खो गया है निखार तो ये 5 फेस पैक्स छुड़ा सकते हैं Tanning, बेसन और दही जैसी चीजें आएंगी काम

पिंपल्स से कैसे मिलेगा छुटकारा | How To Get Rid Of Pimples 

शहद एंटी-माइक्रोबियल, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. इसे सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो फुंसियां ठीक होने लगती हैं. एक्ने (Acne) और पिंपल्स दूर करने के लिए शहद में दालचीनी का पाउडर डालकर पिंपल्स पर लगाया जा सकता है. ध्यान रहे कि इसे पूरे चेहरे पर ना लगाएं बल्कि इसे स्पॉट ट्रीटमेंट के लिए इस्तेमाल करना है और सिर्फ पिंपल्स पर ही लगाना है. कुछ देर इस पेस्ट को पिंपल्स पर लगाकर जस का तस छोड़ दें और फिर धोकर हटा लें. इसे पिंपल्स पर रातभर भी लगाकर रखा जा सकता है. दालचीनी त्वचा पर जलन का कारण बन सकती है इसीलिए इसे पिंपल्स पर लगाने से पहले पैच टेस्ट करना ना भूलें. 

दस्त लग गए हैं और कुछ भी पचाने में हो रही है दिक्कत, तो इन 5 घरेलू उपायों से मिल सकता है आराम 

पिंपल्स दूर करने में हल्दी का भी अच्छा असर दिख सकता है. हल्दी को पिंपल्स पर लगाने के लिए एक चम्मच में थोड़ी हल्दी लें और इसमें शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इसे पिंपल्स पर लगाकर 20 मिनट बाद धोकर हटा लें. आप चाहे तो हल्दी और शहद को मिलाकर फेस पैक (Face Pack) की तरह भी पूरे चेहरे पर लगा सकते हैं. 

नीम भी पिंपल्स को दूर करने में कमाल का साबित होता है. नीम के एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन से पिंपल्स को हटाने में कारगर होते हैं. नीम और हल्दी को एकसाथ मिलाएं और चेहरे पर लगा लें. इस पेस्ट को बनाने के लिए शहद का इस्तेमाल करें. चेहरे पर इस फेस पैक को 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. त्वचा निखर उठती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Women Exercise: हर महिला के लिए जरूरी है अलग एक्सरसाइज, जानें किसे किस एक्सरसाइज से होगा ज्यादा फायदा
शहद को इस तरह लगाने पर फुंसियां हो जाती हैं गायब, पिंपल्स पर रामबाण साबित होते हैं यहां दिए नुस्खे
क्या पकाने से पहले चावल भिगो कर रखना शुगर लेवल को करता है कंट्रोल, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
Next Article
क्या पकाने से पहले चावल भिगो कर रखना शुगर लेवल को करता है कंट्रोल, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;