विज्ञापन
Story ProgressBack

सन टैनिंग के कारण चेहरे का खो गया है निखार तो ये 5 फेस पैक्स छुड़ा सकते हैं Tanning, बेसन और दही जैसी चीजें आएंगी काम

गर्मियों की कड़ी धूप चेहरे पर टैनिंग होने का कारण बनती है. टैनिंग की वजह से चेहरे पर गहरे धब्बे दिखना शुरू हो जाते हैं. ऐसे में कुछ होममेड फेस पैक्स इस दिक्कत को दूर करने में कमाल का असर दिखाते हैं. 

सन टैनिंग के कारण चेहरे का खो गया है निखार तो ये 5 फेस पैक्स छुड़ा सकते हैं Tanning, बेसन और दही जैसी चीजें आएंगी काम
धूप ने छीन लिया है निखार तो इस तरह दूर हो जाएगी टैनिंग की दिक्कत. 

Skin Care: गर्मियों में त्वचा से जुड़ी कई तरह की दिक्कतें हो जाती हैं और इन्हीं में से एक है टैनिंग की दिक्कत. इस मौसम में धूप के संपर्क में त्वचा आती है तो रंगत गहरी होने लगती है जिसे टैनिंग कहते हैं. ज्यादातर यह टैनिंग (Tanning) माथे और गालों पर नजर आती है. सूरज की हानिकारण किरणें त्वचा को टैन ही नहीं करतीं बल्कि स्किन डैमेज का भी कारण बनती हैं. वहीं, धूप की वजह से सन बर्न भी हो सकता है. यहां ऐसे कुछ फेस पैक्स (Face Packs) बनाने के तरीके दिए गए हैं जो चेहरे से टैनिंग को हल्का करते हैं और त्वचा को निखार देते हैं. जानिए इन होममेड फेस पैक्स को बनाने के तरीके. 

रोटी सेंकने के बाद ही हो जाती है कड़ी तो आटा गूंथते समय मिला लें यह छोटी सी चीज, घंटो तक रोटियां मुलायम रहेंगी 

टैनिंग कम करने के लिए फेस पैक्स | Face Packs To Reduce Tanning 

दही और टमाटर - इस फेस पैक को बनाने के लिए दही और टमाटर की जरूरत होगी. एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर इस फेस पैक से स्किन को लैक्टिक एसिड भी मिलता है जो त्वचा को निखारने में असरदार होता है. सबसे पहले एक टमाटर लें और उसके रस को कटोरी में निकाल लें. अब इसमें एक चम्मच दही डालकर मिक्स करें. चेहरे पर इस फेस पैक को 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. त्वचा निखर जाएगी. 

दस्त लग गए हैं और कुछ भी पचाने में हो रही है दिक्कत, तो इन 5 घरेलू उपायों से मिल सकता है आराम 

बेसन और हल्दी - बेसन और हल्दी के इस फेस पैक से चेहरे पर नजर आने वाली टैनिंग और डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं. कटोरी में 2 चम्मच बेसन (Besan) और आधा चम्मच हल्दी डालें और दूध के साथ फेस पैक तैयार कर लें. चेहरे पर सूखने तक लगाए रखें और फिर धोकर छुड़ा लें. इस पैक को चेहरे के अलावा हाथ-पैरों की टैनिंग छुड़ाने के लिए भी लगाया सकता है. 

खीरा और आलू - खीरा स्किन को हाइड्रेशन देता है और आलू के रस से स्किन को ब्लीचिंग गुण मिलते हैं. धूप से प्रभावित स्किन पर इन दोनों ही चीजों के रस को मिलाकर लगाने पर फायदे दिखता है. बराबर मात्रा में खीरे और आलू का रस मिला लें और रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. 

शहद और नींबू - फेस पैक बनाने के लिए नींबू के रस और शहद को बराबर मात्रा में मिलाएं और इस मिश्रण को चेहरे पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. स्किन को हल्के हाथों से साफ करते हुए धोएं. हफ्ते में एक से दो बार यह फेस पैक लगाया जा सकता है. 

पपीता और शहद - स्किन को एंटी-ऑक्सीडेंट्स और ब्लीचिंग गुण देने वाले इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको पपीते के 4 से 5 टुकड़े लेने हैं और मसलकर कटोरी में निकालने हैं. इसमें एक चम्मच शहद (Honey) डालें और पेस्ट बना लें. चेहरे पर इस पेस्ट को 20 से 30 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. त्वचा पर निखार आता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे पर हैं दाग-धब्बे तो बस इस एक चीज को लगाना कर दें शुरू, फिर फेस हो जाएगा एकदम साफ
सन टैनिंग के कारण चेहरे का खो गया है निखार तो ये 5 फेस पैक्स छुड़ा सकते हैं Tanning, बेसन और दही जैसी चीजें आएंगी काम
बच्चे को लग गए हैं दस्त तो इस तरह करें देखरेख, क्या खिलाएं क्या नहीं जानें यहां 
Next Article
बच्चे को लग गए हैं दस्त तो इस तरह करें देखरेख, क्या खिलाएं क्या नहीं जानें यहां 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;