छोड़ों कल कर लेंगे, क्या आप भी ऐसे बहाने बनाकर काम टालते हैं रोज, फिर आपको है यह बीमारी

how reduce procrastination : न्यू जेनरेशन में सभी को हर काम कल के लिए टालने की आदत सी पड़ जाती है. जिम जाना है तो कल से जाते हैं, कोई नया काम करना है तो कल से करेंगे, पढ़ाई शुरू करनी है तो कल से करेंगे, डाइटिंग शुरू करनी है तो कल से ही करेंगे

छोड़ों कल कर लेंगे, क्या आप भी ऐसे बहाने बनाकर काम टालते हैं रोज, फिर आपको है यह बीमारी

How reduce procrastination habit : काम को कल पर टालने की आदत से कैसे छुटकारा पाएं.

खास बातें

  • टालमटोल की आदत से छुटकारा कैसे पाएं.
  • क्या टाइम मैनेजमेंट की जरूरत है.
  • मैं अपने प्रोजेक्ट को टालने से कैसे रोकूं, जानें यहां.

Tips To Overcome Procrastination: कहते हैं कि कल कभी नहीं आता है, इसीलिए किसी भी काम को कल पर नहीं टालना चाहिए. लेकिन इस न्यू जेनरेशन में सभी को हर काम कल के लिए टालने की आदत सी पड़ जाती है. जिम जाना है तो कल से जाते हैं, कोई नया काम करना है तो कल से करेंगे, पढ़ाई शुरू करनी है तो कल से करेंगे, डाइटिंग शुरू करनी है तो कल से ही करेंगे... हालांकि ये कल कुछ ही लोगों के नसीब में होता है. ऐसा करने वालों को पता होता है कि ये आदत खराब है, लेकिन फिर भी वो ऐसा करते हैं. अब अगर आपको हम ये बताएं कि ये एक गंभीर समस्या हो सकती है तो क्या आप फिर भी कल पर काम को टालेंगे?

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pexels

ऑर्गेनाइज होने की जरूरत
कल पर काम टालने को प्रोकास्टिनेशन कहा जाता है, जो एक गंभीर समस्या बन सकती है. अगर आपने इस आदत को नहीं सुधारा तो ये आपके लिए आगे मुश्किलें खड़ी कर देगा. अगर आप हर काम को टाल रहे हैं तो समझ लीजिए कि आप ठीक से ऑर्गेनाइज नहीं हैं. आपको जल्द से जल्द खुद को ऑर्गेनाइज करने की जरूरत है. आप इसके लिए नोट्स बना सकते हैं, जैसे किसी डायरी या फिर पेपर में लिखकर रख लें आपको क्या जरूरी काम आज निपटाना है, ऐसे में आप उस काम को कल पर टालने की बजाय आज ही पूरा कर लेंगे.

टाइम मैनेजमेंट जरूरी
सबसे जरूरी टाइम मैनेजमेंट होता है, जिसे काफी कम ही लोग कर पाते हैं. अगर आप टाइम मैनेजमेंट सीख लेंगे तो आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. अगर आपको किसी काम को सुबह 8 बजे निपटाना है तो आप इसके लिए 7 बजे उठ जाएं, ऐसा करने से आप कभी भी काम को टालेंगे नहीं. रोजाना ऐसी आदत बनाने से आपका टाइम मैनेज होगा और आपका रूटीन ठीक हो जाएगा. इससे कल पर कुछ भी नहीं टाला जाएगा.

Latest and Breaking News on NDTV

डिस्ट्रैक्ट होने वाली चीजों से बनाएं दूरी
अब अगर आप किसी एग्जाम या फिर कॉम्पिटिशन की तैयारी कर रहे हैं और इसके बीच में कोई चीज आपको डिस्ट्रैक्ट कर रही है तो वो काफी खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में आपको उस चीज से खुद को दूर करना होगा. जैसे मोबाइल फोन पर आजकल रील देखने की लत लग जाती है, ऐसे में आप कोशिश करें कि फोन से दूरी बना रखें. इसके बाद आप अपने काम पर फोकस कर पाएंगे और चीजों को टालना कम कर देंगे.

Anand Bakshi ने School में पढ़ी कहानी और लिख दिया यह गाना | Bollywood Gold

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com