पेट में पड़ जाते हैं कीड़े तो शरीर में नजर आने लगते हैं ये 6 लक्षण

पेट के संक्रमण के सामान्य लक्षणों में मतली, उल्टी, पेट दर्द और बुखार शामिल हैं. हालांकि, ये लक्षण संक्रमण के प्रकार, इसकी गंभीरता और प्रभावित व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर अलग हो सकते हैं.

पेट में पड़ जाते हैं कीड़े तो शरीर में नजर आने लगते हैं ये 6 लक्षण

बहुत ज्यादा थकान भी आपके शरीर में कीड़े होने के संकेत हो सकते हैं.

Stomach worms : पेट के संक्रमण से कई असुविधा और परेशानी हो सकती है, और सही समय पर इलाज न किया जाए, तो गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं. पेट के संक्रमण के लक्षणों को पहचानकर तुरंत ट्रीटमेंट  लेना और संक्रमण को आगे फैलने से रोकना जरूरी है. पेट के संक्रमण के सामान्य लक्षणों में मतली, उल्टी, पेट दर्द और बुखार शामिल हैं. हालांकि, ये लक्षण संक्रमण के प्रकार, इसकी गंभीरता और प्रभावित व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर अलग हो सकते हैं. ऐसे में यह आर्टिकल आपको पेट में कीड़े पड़ने पर शरीर में क्या लक्षण दिखाई पड़ते हैं, उसके बारे में है.

कहीं आप भी तो नहीं खा रहे हैं मिलावटी घी, इन तरीकों से करें इसकी शुद्धता की जांच

स्टोमेक इंफेक्शन के लक्षण

1- बिना किसी वजह के अगर आपका वजन कम हो रहा है फिर आपके पेट में कीड़े होने के संकेत हो सकते हैं.  ऐसी स्थिति में आपको भूख नहीं लगती है, फिर आपको डॉक्टर से संपर्क करें.

2- बहुत ज्यादा थकान भी आपके शरीर में कीड़े होने के संकेत हो सकते हैं. ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए. 

3- अगर आप दांत पीसने लगे हैं, तो फिर आपको डॉक्टर से जांच करवानी चाहिए. यह भी पेट में कीड़े के संकेत हो सकते हैं. 

4- वहीं, मल त्याग करते समय आपको सफेद कीड़े दिखते हैं तो फिर आपको डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए. ऐसे में आपको कीड़े मारने वाली दवा खानी चाहिए. 

5- जीभ का रंग सफेद होना भी पेट में कीड़े होने के लक्षण हो सकते हैं. ऐसे में आपको हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए. मलाशय में खुजली का कारण भी पेट में कीड़े का होना.

6- पेट में दर्द होना और उल्टी महसूस होना भी पेट में कीड़े का कारण हो सकता है. तो अब से आप इन लक्षणों को पहचानकर कीड़े का इलाज कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com