Hair Growth को बूस्ट करता है बायोटीन, जानिए घर पर कैसे बनाएं Biotin हेयर मास्क, कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल 

Hair Growth Hair Mask: बालों को घर पर ही बनाना है लंबा और घना तो बायोटीन वाले इन हेयर मास्क को लगाना कर दीजिए शुरू. ये हेयर मास्क बालों को लंबा बनाने में करते हैं मदद. 

Hair Growth को बूस्ट करता है बायोटीन, जानिए घर पर कैसे बनाएं Biotin हेयर मास्क, कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल 

Biotin Hair Mask: इस हेयर मास्क से लंबे होने लगेंगे बाल. 

खास बातें

  • बालों के लिए अच्छे हैं ये हेयर मास्क.
  • बाल बनते हैं मजबूत.
  • हेयर फॉल भी होता है कम.

Hair Care: विटामिन ए और बी को बायोटीन कहा जाता है. सेहत के लिए बायोटीन (Biotin) फायदेमंद तो होता ही है साथ ही, बालों की सेहत पर भी इनका कमाल का असर देखने को मिलता है. बायोटीन बालों की फ्रिजीनेस, रूखेपन, स्कैल्प पर जमे फ्लेक्स हटाने और डैमेज हुए बालों को फिर से रिपेयर करने के काम आता है. घर में ही ऐसी कई चीजे हैं जिनमें बायोटीन पाया जाता है. बायोटीन से भरपूर हेयर मास्क (Hair Mask) लगाकर बालों की हेयर ग्रोथ बूस्ट की जा सकती है. इसके अलावा, बालों के झड़ने की दिक्कत से आयदिन दोचार नहीं होना पड़ेगा सो अलग. यहां जानिए किस तरह बनाकर लगाएं हेयर ग्रोथ बूस्ट करने वाले बायोटीन हेयर मास्क.

होली पर घर आये हैं कान्हा तो प्रभु श्रीकृष्ण के ये यूनिक और मॉडर्न नाम रखें


हेयर ग्रोथ के लिए बायोटीन हेयर मास्क | Biotin Rich Hair Masks For Hair Growth 


अंडे का हेयर मास्क 


बालों को बढ़ाने लिए बी कॉम्प्लेक्स विटामिन, प्रोटीन और खनिजों से भरपूर अंडे बेहद कारगर साबित होती हैं. अंडे वाले हेयर मास्क (Egg Hair Mask) लगाने पर बालों को बढ़ने और मजबूत बनने में मदद मिलती है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक अंडा लें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें. इस हेयर मास्क को बालों पर अच्छे से लगाए रखने के बाद धो लें. हफ्ते में एक बार लगाया जा सकता है यह हेयर मास्क. 

igcugvng


केले का हेयर मास्क 


एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर इस हेयर मास्क को लगाने पर स्कैल्प साफ होती है और बालों को मजबूती मिलती है. पौटेशियम से भरपूर केला बालों की ग्रोथ (Hair Growth) भी प्रोमोट करता है. हेयर मास्क तैयार करने के लिए पके हुए केले में नारियल का तेल मिलाकर ब्लेंड कर लें. इसमें नारियल का दूध भी मिलाया जा सकता है. इस हेयर मास्क को बालों पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. बाल बेहद मुलायम हो जाएंगे और उनमें चमक भी नजर आएगी. 

v5pja6eg

दही का हेयर मास्क 


बायोटीन वाले इस हेयर मास्क को लगाने पर बाल बढ़ते ही नहीं हैं बल्कि बालों से रूसी, बिल्ड अप और हर तरह की अशुद्धियां भी दूर हो जाती हैं. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए जरूरत के अनुसार दही (Curd) लेकर उसमें एक नींबू का रस मिला लें. इसमें सूरजमुखी का तेल मिलाएं और तैयार मास्क को 20 मिनट बालों पर लगाए रखने के बाद धो लें. बाल बढ़ने में कुछ ही दिनों के इस्तेमाल के बाद असर नजर आने लगेगा.

1jqk4bjg

Women's Day 2023: महिलाओं के दिल की सेहत अच्छे रखते हैं ये 5 फूड, हार्ट अटैक का खतरा रहता है दूर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.