डायबिटीज रोगियों के लिए रामबाण है यह पहाड़ी सब्जी, इस तरह खाएंगे तो शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

Home remedy : चलिए आपको बताते हैं एक ऐसी पहाड़ी सब्जी के बारे में जिसको डाइट में शामिल कर लेते हैं तो फिर आपका डायबिटीज कंट्रोल में रहेगा.

डायबिटीज रोगियों के लिए रामबाण है यह पहाड़ी सब्जी, इस तरह खाएंगे तो शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

Blood sugar : कद्दू के बीज में मैग्नीसियम की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करती है,

Ramkarela khane ke fayde : अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो फिर आपको अपने खान पान (diet in blood sugar) में बहुत एहतियात बरतने पड़ती होगी. आपको अपनी पसंदीदा डिश को देखकर मन मारना पड़ता है. आपको बता दें कि शुगर एक ऐसी बीमारी है जिससे कई और गंभीर बीमारियां पनपनी शुरू हो जाती हैं. इससे किडनी पर सबसे ज्यादा बुरा असर पड़ता है. ऐसे में चलिए आपको बताते हैं एक ऐसी पहाड़ी सब्जी के बारे में जिसको डाइट में शामिल कर लेते हैं तो फिर आपका डायबिटीज कंट्रोल में रहेगा.

समय की कमी के कारण क्या आप वॉक नहीं कर पा रहे हैं तो फिर अपनाइए ये टिप्स, पूरे हो जाएंगे 10,000 स्टेप्स

राम करेला खाने के फायदे | Benefits of eating ram karela

1- दरअसल हम यहां पर आपको राम करेला के बारे में बात कर रहे हैं. इस सब्जी को मीठा करेला, कंकोड़ा और परबल के नाम से भी जाना जाता है. इसमें एक नहीं कई पौष्टिक तत्व होते हैं, जो डायबिटीज में रामबाण साबित होते हैं. 

2- असल में इस सब्जी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में कारगर होती है. इसके नियमित सेवन से इंसुलिन का लेवल शरीर में अच्छा बना रहता है. आप राम करेला को करी में भी मिलाकर खा सकते हैं. 

3- इस सब्जी की आप चटनी भी बनाकर खा सकते हैं. आपको बता दें कि राम करेला में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और कैलोरी कम. इससे वेटलॉस तेजी से होता है. 

4- यह सब्जी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है. यह फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से शरीर को बचाती है. इसके अलावा ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से भी दूर रखती है. 

यह घरेलू नुस्खा भी असरदार

कद्दू के बीज में मैग्नीसियम की मात्रा अधिक होती है. मैग्नीशियम की मात्रा होती है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करती है, जिससे मधुमेह जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को रोकता है. आपको बता दें कि एक चौथाई कप सूखे कद्दू के बीज में कैलोरी180, प्रोटीन 10 ग्राम, वसा 16 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट 3 ग्राम, फाइबर 2 ग्राम, चीनी 0 ग्राम होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com