समय की कमी के कारण क्या आप वॉक नहीं कर पा रहे हैं तो फिर अपनाइए ये टिप्स, पूरे हो जाएंगे 10,000 स्टेप्स

Walk karne ke fayde : हम आपको यहां पर कुछ टिप्स देने वाले हैं अपने स्टेप्स को पूरा करने के लिए. 

समय की कमी के कारण क्या आप वॉक नहीं कर पा रहे हैं तो फिर अपनाइए ये टिप्स, पूरे हो जाएंगे 10,000 स्टेप्स

Weight control tips : वॉकिंग से कैलोरी बर्न होती है. यह वजन को कंट्रोल करता है.

Walk benefits : हेल्थ एक्सपर्ट हमेशा स्वस्थ्य रहने के लिए सुबह वॉक (Morning walk ke fayde) करने की सलाह देते हैं. जो लोग अपने वजन को कम करना चाहते हैं उन्हें तो हर दन 10, 000 स्टेप्स पूरा करना जरूरी होता है, लेकिन समय के अभाव के कारण दिन में इस टारगेट को पूरा करना मुश्किल होता है. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ टिप्स देने वाले हैं अपने स्टेप्स को पूरा करने के लिए. वजन घटाने के लिए 1 दिन में इतने कप ही पीएं ग्रीन टी, वरना शुरू हो सकती हैं सेहत से जुड़ी 5 परेशानियां

कैसे करें 10, 000 स्टेप्स पूरा

- अपने 10, 000 स्टेप्स को पूरा करना है, तो आप ऑफिस के काम के बीच में हर आधे घंटे पर उठें और थोड़ी देर लोगों से बातचीत करें. काम के बीच में आप पानी पीने के लिए उठें. इससे भी आपका स्टेप कंप्लीट हो सकता है. 

- इसके अलावा सब्जी लेने के लिए आप रिक्शा लेने की बजाए पैदल जाएं. यह भी आसान तरीका है स्टेप पूरा करने का. इसके अलावा अपने 10,000 कदम को 10 घंटे में बांट लें. आप हर एक घंटे में 1000 कदम चलने का टारगेट रखिए. 

- वहीं, आप ऑफिस में लिफ्ट लेने की बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल करें. इससे भी आपके स्टेप्स आसानी से पूरे हो सकते हैं. यह आपके वजन कम करने में कारगर साबित होगा. 

- आप मोबाइल से बात करते समय भी स्टेप्स को कंप्लीट कर सकते हैं. यह भी तरीका बहुत आसान है. मोबाइल पर बात करते समय चलकर बात करने से आपको एहसास भी नहीं होता और आप अच्छा खासा चल भी लेते हैं.

वॉक के फायदे

वॉकिंग से कैलोरी बर्न होती है. यह वजन को कंट्रोल करता है. इससे फेफड़े और पाचन क्रिया भी मजबूत होती है. इससे आपके दिल दिमाग की भी सेहत अच्छी बनी रहती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.