सर्दी, जुकाम और खांसी से हो गई हैं परेशान, रात में सोने से पहले करें ये काम, सुबह तक मिल जाएगा आराम

Tips for cold and cough : रात में आने वाली खांसी से सीना भी दर्द होने लगता है. इसी को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको एक कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसको अप्लाई करने से बहुत राहत मिलने वाली है.

सर्दी, जुकाम और खांसी से हो गई हैं परेशान, रात में सोने से पहले करें ये काम, सुबह तक मिल जाएगा आराम

Home remedy : रात में गरम नमक पानी से गलाला करके सोएं इससे खांसी की समस्या से राहत मिलेगी.

Cold cough remedy : मौसम के बदलने के साथ ही सर्दी जुकाम खांसी और बुखार की परेशानी शुरू हो जाती है. यह एक ऐसी सीजनल परेशानी है जो एकबार हो जाती है तो हफ्ते दस दिन की छुट्टी समझो. इस दौरान शरीर में दर्द, सिर में दर्द, आंखों से पानी निकलने जैसी परेशानियां से चिड़चिड़ापन होने लगता  है. वहीं, रात में आने वाली खांसी से सीना भी दर्द होने लगता है. इसी को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको एक कुछ टिप्स (tips for cold and cough) बताने जा रहे हैं जिसको अप्लाई करने से बहुत राहत मिलने वाली है.

सर्दी जुकाम में घरेलू नुस्खे | Home remedy in cold cough

- अगर आपको बहुत ज्यादा खांसी आती है रात में तो सोने से पहले नमक पानी का गरारा करना चाहिए. इससे आपको बहुत आराम मिलेगा.

- शहद के साथ नींबू का सेवन करना भी रात की खांसी से आराम दिला सकता है. लेकिन यह नुस्खा बच्चों पर ना अपनाएं. उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है.

- अदरक खांसी में रामबाण इलाज होता है. यह गले के दर्द और खरास से छुटकारा दिलाता है. आप इसे भूनकर सेवन करेंगी तो जल्दी आराम मिलेगा.

- सदियों पुराना दादी और नानी मां का नुस्खा, हल्दी दूध इस समस्या से लड़ने में मदद करेगा. हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो बार-बार छींकने की परेशानी से लड़ने में सहायता करते हैं. इससे नींद भी बहुत अच्छी आती है.

- गले और नाक संबंधित परेशानी के लिए शहद और अदरक सबसे पुराना नुस्खा है. इसके सेवन से काफी हद तक आराम मिलता है. इसके अलावा काली मिर्च वाली चाय भी इस बीमारी में बहुत फायदेमंद होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सिटी सेंटर : देश भर में विजयादशमी की धूम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com