क्या आपके बच्चे को हो गया है सर्दी खांसी और जुकाम तो आजमाएं काली मिर्च का ये असरदार नुस्खा

Kids Cold cough : अगर आपका बच्चा सर्दी खांसी से परेशान हो गया है तो उसे काली मिर्च इन तरीकों से खाने के लिए दीजिए. जल्द ही उसे इससे राहत मिल जाएगी.

क्या आपके बच्चे को हो गया है सर्दी खांसी और जुकाम तो आजमाएं काली मिर्च का ये असरदार नुस्खा

एक गिलास दूध में Kali mirch और घी मिलाकर देना चाहिए पीने के लिए.

खास बातें

  • एक गिलास दूध में काली मिर्च और घी मिलाकर देना चाहिए पीने के लिए.
  • आप नाश्ते में ऑमलेट बनाकर दें और इसमें काली मिर्च छिड़ककर दे दीजिए.
  • सर्दियों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बच्चों की कमजोर हो जाती है.

Cold cough remedy for kids : सर्दी खांसी ऐसी परेशानी है जो मौसम बदलने के साथ होती ही है. जो 4 से 5 दिन तक बनी रहती है. हालांकि ये हर आयु वर्ग के लोगों को होता है. लेकिन जब सर्दी जुकाम की चपेट में बच्चे आ जाते हैं तो टेंशन होने लगती है. क्योंकि इनकी बर्दाश्त करने की जो क्षमता होती है वो बहुत कम होती है. जिसके कारण माता-पिता बहुत चिंतित होने लगते हैं. ऐसे में हम यहां पर एक ऐसी रेमेडी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको फॉलो करके अपने बच्चों की सर्दी खांसी ठीक कर सकते हैं. 

सर्दी खांसी कैसे करें ठीक | how to cure cold cough

- सर्दियों में रोग प्रतिरोधक (immunity power) क्षमता बच्चों की कमजोर हो जाती है जिसके कारण उनको बुखार, सर्दी खांसी बहुत जल्दी हो जाती है. ऐसे में आपको अपने लाडले और लाडली को काली मिर्च पाउडर और शहद मिलाकर उन्हें खाने को देना चाहिए. इससे बहुत हद तक राहत मिलती है.

- इसके अलावा एक गिलास दूध में काली मिर्च और घी मिलाकर देना चाहिए पीने के लिए. इससे सर्दी खांसी अच्छे से ठीक हो जाती है. इससे गले में जमे बलगम बाहर निकल आएगी.

- वहीं, आप नाश्ते में ऑमलेट (OMLET) बनाकर दें जिसमें काली मिर्च छिड़ककर दे दीजिए इससे उनका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा साथ ही खांसी और नाक का बहना भी रूकेगा.  

- यह नुस्खा ना सिर्फ बच्चों के लिए बल्कि बड़ों के लिए भी बहुत असरदार है. लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें ताकि इसके किसी तरह के साइडइफेक्टस ना हों.

- काली मिर्च (Black pepper) के पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन सी और विटामिन बी6, थायमीन, नियासिन, सोडियम, पोटैशियम जैसे गुण पाए जाते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.