डाइटीशियन के बताए इन 3 फलों से तैयार नारंगी शेक को करिए डाइट में शामिल, हाजमा रहेगा दुरुस्त

हम आपको डाइटिशियन रिया वाही के इंस्टाग्राम पर साझा किए गए पपीता-अनानास शेक की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए हेल्दी रहेगा. 

डाइटीशियन के बताए इन 3 फलों से तैयार नारंगी शेक को करिए डाइट में शामिल, हाजमा रहेगा दुरुस्त

केला गट में गुड बैक्टीरिया (good bacteria) को विकसित करता है. 

Home remedy in upset stomach : हाजमा खराब होना एक सामान्य बात है. ऐसा खराब लाइफस्टाइल की वजह से या फिर कमजोर मेटाबॉलिज्म के कारण होता है. जिसके चलते कब्ज, एसिडिटी की परेशानी बढ़ जाती है. अगर आप भी पाचन संबंधी दिक्कतों से जूझ रहे हैं, तो फिर आपके लिए हम यहां पर एक ऐसा शेक लेकर आए हैं जिससे आपका पेट एकदम दुरुस्त रहेगा. असल में हम आपको डाइटिशियन रिया वाही के इंस्टाग्राम पर साझा किए गए पपीता-अनानास शेक की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए हेल्दी रहेगा. 

इस स्किन टाइप वालों को फेस पर अप्लाई करना चाहिए विटामिन ई

पपीता अनानास शेक कैसे बनाएं

इसको बनाने के लिए आपको पपीता 1 कप, अनानास 1 कप, केला एक, हल्दी आधी छोटी चम्मच, नारियल पानी आधा गिलास और आवश्यकतानुसार आइस क्यूब चाहिए. 

सबसे पहले आप पपीता को अच्छी तरह से छीलकर बीज निकाल लीजिए और अनानास और केले के छिलके को भी उतार लीजिए. अब आप उपर दी गई सारी चीजों को एक ब्लेंडर में ब्लेंड कर लीजिए. इसके बाद आप एक गिलास में इसको निकाल लीजिए और सिप-सिप करके पिएं. इससे पाचन में सुधार होता है. 

आपको बता दें कि अनानास में फाइबर (fiber) के साथ ब्रोमेलेन नाम का एंजाइम (enzyme) होता है, जो डाइजेशन (improve digestion) बेहतर रखता है और सूजन घटाता है. इससे मल त्यागने में भी आसानी होती है. केला गट में गुड बैक्टीरिया (good bacteria) को विकसित करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com