विज्ञापन

बढ़ने लगा है यूरिक एसिड तो खानपान में कर लीजिए ये 7 बदलाव, High Uric Acid कम होने लगेगा

High Uric Acid: हाई यूरिक एसिड कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बन सकता है. ऐसे में खानपान में कुछ बदलाव करके और जीवनशैली की कुछ अच्छी आदतें अपनाकर बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है. 

बढ़ने लगा है यूरिक एसिड तो खानपान में कर लीजिए ये 7 बदलाव, High Uric Acid कम होने लगेगा
बढ़े हुए यूरिक एसिड को इस तरह किया जा सकता है कम. 

Uric Acid Control: यूरिक एसिड एक तरह का अपशिष्ट पदार्थ है जो प्यूरिन के जरूरत से ज्यादा सेवन पर शरीर में जमा होने लगता है. आमतौर पर किडनी इस यूरिक एसिड को शरीर से फिल्टर करके निकाल देती है, लेकिन इसकी जरूरत से ज्यादा मात्रा फिल्टर होने में दिक्कत होती है जिससे यूरिक एसिड (Uric Acid) शरीर में फैलना शुरू हो जाता है. यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स हाथ-पैरों के जोड़ों में जमा होना शुरू हो जाते हैं. ऐसे में इस बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए खानपान में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं. यहां जानिए ऐसा क्या खाएं-पिएं जिससे हाई यूरिक एसिड लेवल्स कम होने लगें.

बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 

यूरिक एसिड कैसे कम करें | How To Reduce High Uric Acid 

  1. फाइबर से भरपूर चीजें खाने पर यूरिक एसिड कम हो सकता है. यूरिक एसिड कम करने के लिए सेब, ओट्स, ब्रोकोली, संतरे, नाशपाती, ब्लूबेरीज, खीरे, गाजर, सेलेरी, बार्ली और केले को खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. 
  2. विटामिन सी के सेवन से भी हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) कम हो सकता है. संतरे, नींबू, कीवी, आंवला, अमरूद, शिमला मिर्च और टमाटर से शरीर को अच्छी मात्रा में विटामिन सी मिल जाता है. 
  3. सेब का सेवन भी यूरिक एसिड कम करने में असरदार होता है. इसमें मैलिक एसिड होता है जो यूरिक एसिड को कम करने में मददगार है. रोजाना खाना खाने के बाद या स्नैक्स की तरह सेब खाया जा सकता है. 
  4. बेरीज जैसे स्ट्रॉबेरीज, ब्लैकबेरीज और ब्लूबेरीज एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती हैं. इनसे यूरिक एसिड कम होने में मदद मिलती है और साथ ही यूरिक एसिड के कारण होने वाले जोड़ों के दर्द (Joint Pain) से राहत मिलती है सो अलग. 
  5. ग्रीन टी भी उन चीजों की गिनती में शामिल है जो यूरिक एसिड को कम करने में असरदार है. 
  6. खानपान में ब्रोकोली, टमाटर, खीरे और हरी पत्तेदार सब्जियों को हिस्सा बनाकर भी यूरिक एसिड कम किया जा सकता है. इन चीजों से यूरिक एसिड का स्तर कम होने लगता है. 
  7. हाई यूरिक एसिड से परेशान व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करनी चाहिए. पानी पीने पर शरीर से यूरिक एसिड फ्लश होकर निकलने में मदद मिलती है. दिन में लगभग 10 से 12 गिलास पानी पिया जा सकता है. 
इन बातों का रखें ध्यान 
  • हाई यूरिक एसिड की दिक्कत में एल्कोहल के सेवन से परहेज करना चाहिए. इससे इंफ्लेमेशन बढ़ सकती है . 
  • शुगरी फूड्स के सेवन से भी परहेज किया जाना चाहिए. इसके अलावा पैकेटबंद चीजें कम खानी चाहिए. 
  • दालों में प्यूरिन की अत्यधिक मात्रा होती है. इसीलिए गाउट (Gout) की दिक्कत हो तो दालों का सेवन सीमित कर देना चाहिए. 
  • कुछ सब्जियों से परहेज करना जरूरी होता है, जैसे पत्तागोभी, पालक, मटर और मशरूम आदि.  
  • केक्स, कुकीज और ब्रेड वगैरह भी कम खाए जाने में ही फायदा है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चेहरे पर निखार के बजाय दिखती है चिपचिपाहट, तो यहां जानिए किन होममेड फेस पैक्स से दूर होगी दिक्कत 
बढ़ने लगा है यूरिक एसिड तो खानपान में कर लीजिए ये 7 बदलाव, High Uric Acid कम होने लगेगा
हर तेल लगाने के बाद भी सफेद बाल नहीं जा रहे हैं तो अब दादी के नुस्खे के अनुसार घी में मिला लें ये 4 चीजें, काले हो जाएंगे सारे हेयर
Next Article
हर तेल लगाने के बाद भी सफेद बाल नहीं जा रहे हैं तो अब दादी के नुस्खे के अनुसार घी में मिला लें ये 4 चीजें, काले हो जाएंगे सारे हेयर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com