प्रेग्नेंसी के बाद पेट पर दिखने लगते हैं सफेद और लाल धारियों वाले स्ट्रेच मार्क्स, ये उपाय इन Stretch Marks को कर देंगे हल्का 

Strecth Marks Home Remedies: स्किन पर दिखने वाले गहरे स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करने में कुछ घरेलू नुस्खे कमाल का असर दिखाते हैं. आप भी इन्हें आजमाकर देख सकते हैं. 

प्रेग्नेंसी के बाद पेट पर दिखने लगते हैं सफेद और लाल धारियों वाले स्ट्रेच मार्क्स, ये उपाय इन Stretch Marks को कर देंगे हल्का 

Stretch Marks Removal: इस तरह कम होंगे स्ट्रेच मार्क्स के धब्बे.

खास बातें

  • प्रेग्नेंसी के बाद दिखने लगते हैं स्ट्रेच मार्क्स.
  • इनसे स्किन का टेक्सचर होता है खराब.
  • कुछ नुस्खे इन्हें हल्का करने में करते हैं मदद.

Home Remedies: बहुत सी महिलाएं स्ट्रेच मार्क्स की दिक्कत से गुजरती हैं. आमतौर पर प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के बाद अत्यधिक महिलाओं के पेट पर स्ट्रेच मार्क्स की लाल और सफेद धारियां दिखने लगती हैं. वहीं, पुरुषों को भी अक्सर स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks)  का सामना करना पड़ता है, खासकर उन्हें जिनका वजन अचानक से बढ़ गया हो या वे जो जिम जाने लगते हैं. स्ट्रेच मार्क्स यानी त्वचा का खिंच जाना और फटा हुआ सा दिखना. वैसे तो इन स्ट्रेच मार्क्स से पूरी तरह छुटकारा पाना बेहद मुश्किल है, लेकिन कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जो इन मार्क्स को हल्का करने में मददगार साबित होते हैं. आइए जानें, वे कौनसी चीजे हैं जिनके इस्तेमाल से स्ट्रेच मार्क्स को हल्का किया जा सकता है. 


स्ट्रेच मार्क्स के घरेलू उपाय | Stretch Marks Home Remedies

एलोवेरा जेल 

अपने हीलिंग और औषधीय गुणों के चलते एलोवेरा का पौधा स्किन टिशूज को बनने में मदद करता है. इसके इस्तेमाल के लिए ताजा एलोवेरा की पत्ती से जेल (Aloe Vera Gel) निकालिए और इसे स्ट्रेच मार्क्स पर 20 से 30 मिनट तक लगाए रखने के बाद धो लीजिए. इसे रोजाना इस्तेमाल करने पर आपको अपने स्ट्रेच मार्क्स हल्के पड़ते दिखाई देंगे. 


खीरा

स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में खीरा भी फायदेमंद साबित होता है. इसके कूलिंग इफेक्ट्स से स्किन फ्रेश भी महसूस करती है. इसे लगाने के लिए खीरे (Cucumber) और नींबू को बराबर मात्रा में लें और अच्छी तरह मिला लें. अब तैयार मिश्रण को 10 मिनट तक अपने स्ट्रेच मार्क्स पर लगाकर रखने के बाद धो लें. त्वचा को धोने के लिए हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करें.

नारियल का तेल 

हर घर में आसानी से मिलने वाला नारियल का तेल (Coconut Oil) स्ट्रेच मार्क्स पर कमाल का असर दिखाता है. इसके इस्तेमाल के लिए आपको नारियल तेल में बराबर मात्रा में बादाम का तेल मिलाना होगा. यह तेल रोजाना लगाने पर स्किन से स्ट्रेच मार्क्स हल्के होते दिखाई पड़ते हैं. वहीं, यह पूरी तरह प्राकृतिक नुस्खा है. 


चीनी 

इस नुस्खे के लिए आपको एक चम्मच चीनी में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलानी है और नहाने से 2 से 3 मिनट पहले इस मिश्रण को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाना है. हल्के हाथ से लगाने के बाद धो लें. यह स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) को हल्का करने का एक अच्छा तरीका है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com