गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए खाए जा सकते हैं कुछ मसाले, नसों ने निकलने लगता है चिपचिपा Cholesterol 

High Cholesterol: चिपचिपा कॉलेस्ट्रोल नसों में चिपककर रक्त वाहिनियों को अवरुद्ध करने लगता है. ऐसे में इस गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में खानपान की कुछ आम चीजें असरदार साबित हो सकती हैं. 

गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए खाए जा सकते हैं कुछ मसाले, नसों ने निकलने लगता है चिपचिपा Cholesterol 

Spices That Reduce High Cholesterol: कुछ मसाले गंदे कॉलेस्ट्रोल को कर देते हैं कम. 

Bad Cholesterol: गंदा कॉलेस्ट्रोल शरीर को कई तरह से प्रभावित करता है. ना सिर्फ यह रक्त वाहिनियों में जम जाता है बल्कि मोटापे की वजह भी बनता है. कॉलेस्ट्रोल चिपचिपा पदार्थ होता है जिसकी जरूरत से ज्यादा मात्रा सेहत के लिए नुकसानदायक होती है. इस कॉलेस्ट्रोल (Cholesterol) को कम करने के लिए खानपान की कुछ चीजों को शामिल किया जा सकता है. इन फूड्स में घर के ही कुछ मसाले भी शामिल हैं. इन मसालों (Spices) का सेवन सेहत को तो दुरुस्त रखता ही है, साथ ही बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असरदार है. इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिनका असर कॉलेस्ट्रोल कम करने में नजर आता है. जानिए कौनसे हैं ये मसाले जिन्हें कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

नाश्ते में अंडे खाने से क्या सचमुच मिलता है फायदा, जानिए Eggs से शरीर पर पड़ने वाले असर के बारे में 

कॉलेस्ट्रोल कम करने वाले मसाले | Spices That Reduce High Cholesterol 

हल्दी 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी को कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें दूर करने के लिए खानपान का हिस्सा बनाया जाता है. हल्दी (Turmeric) में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों की अच्छी मात्रा होती है और इसमें पाए जाने वाला करक्यूमिन बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असर दिखाता है. 

समय से पहले सफेद होने लगे हैं बाल तो खानपान में शामिल कर लें ये 5 सुपरफूड, White Hair हो जाएंगे काले 

काली मिर्च 

सेहत के लिए काली मिर्च भी एक अच्छा मसाला साबित होता है. इसे खाने पर शरीर को एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ ही एंटी-बैक्टीरियल गुण भी मिलते हैं जो खांसी, जुकाम और पाचन की दिक्कतें दूर करते हैं. कॉलेस्ट्रोल मैनेज करने के लिए भी काली मिर्च खाई जा सकती है. 

अजवाइन 

आयुर्वेद में अजवाइन के अलग-अलग फायदे बताए जाते हैं. यह कॉलेस्ट्रोल को कम करने वाला मसाला है और इसमें एंटी-सेप्टिक गुणों के साथ ही कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं जो इंफेक्शंस से लड़ते हैं और शरीर में अच्छे कॉलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ाने में असर दिखाते हैं. 

मेथी 

पीले मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) कॉलेस्ट्रोल कम करने में बेहद अच्छा असर दिखाते हैं. इनके सेवन से कॉलेस्ट्रोल कम होने के अलावा पाचन को भी फायदा मिलता है और पेट की सेहत अच्छी रहती है. मेथी के सेवन के लिए इसे रातभर पानी में भिगोकर रखने के बाद सुबह पानी समेत इन दानों का सेवन किया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.