विज्ञापन
This Article is From Dec 12, 2023

शरीर से गंदे कॉलेस्ट्रोल को निकाल सकती है अदरक वाली यह ड्रिंक, पीने पर कम होता है High Cholesterol  

High Cholesterol: ऐसे कई ड्रिंक्स हैं जिन्हें पीने पर कॉलेस्ट्रोल लेवल कम होने में मदद मिल सकती है. यहां भी ऐसे ही कुछ हेल्दी ड्रिंक्स बनाने के तरीके दिए जा रहे हैं जो सेहत के लिए बेहद अच्छे साबित होते हैं. 

शरीर से गंदे कॉलेस्ट्रोल को निकाल सकती है अदरक वाली यह ड्रिंक, पीने पर कम होता है High Cholesterol  
Cholesterol Lowering Drinks: बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असर दिखाने के लिए पी सकते हैं ये ड्रिंक्स. 

Bad Cholesterol: कॉलेस्ट्रोल को साइलेंट किलर कहा जाता है. शरीर का बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल एक नहीं बल्कि कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बनता है. कॉलेस्ट्रोल एक तरह का फैटी पदार्थ होता है जो रक्त वाहिनियों में जमने लगता है. इस चिपचिपे कॉलेस्ट्रोल के कारण वाहिनियां अवरुद्ध होने लगती हैं जिससे रक्त प्रवाह बाधित होता है तो खून शरीर के अलग-अलग अंगों तक सही तरह से नहीं पहुंच पाता है. ऐसे में यह गंदा कॉलेस्ट्रोल कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बनता है जिनमें मोटापा, हाथ-पैरों में दर्द और हार्ट अटैक (Heart Attack) तक का खतरा शामिल है. यहां जानिए किन ड्रिंक्स को पीने पर कॉलेस्ट्रोल की दिक्कत कम हो सकती है. 

चेहरा सही तरह से ना धोने पर भी हो सकता है त्वचा को नुकसान, जानिए सर्दियों में Face Wash कैसे करना चाहिए

कॉलेस्ट्रोल कम करने वाली ड्रिंक्स | Cholesterol Lowering Drinks 

अदरक की ड्रिंक 

गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए अदरक की ड्रिंक (Ginger Drink) बनाकर पी जा सकती है. इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको अदरक की जरूरत होगी. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कॉलेस्ट्रोल कम करने में अच्छा असर दिखाते हैं. अदरक की ड्रिंक बनाने के कई तरीके हैं. पहला तरीका है कि अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर पानी में उबालकर पी लिया जाए. इस तैयार चाय में शहद और नींबू का रस भी मिलाया जा सकता है. 
दूसरा तरीका है कि अदरक को पानी में उबालकर मेथी और दालचीनी डाली जाए और फिर इस चाय को छानकर पिया जाए. इस चाय का असर हाई कॉलेस्ट्रोल को कम करने में नजर आता है. 

केसर के फायदे पता हैं लेकिन चेहरे पर लगाना नहीं आता, तो यहां जानिए Kesar से फेस पैक्स बनाने के तरीके

ग्रीन टी 

एलडीएल (LDL) यानी बुरा कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन भी कर सकते हैं. ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है जो इसे कॉलेस्ट्रोल घटाने में असरदार साबित करती है. इसके अलावा शरीर में अच्छा कॉलेस्ट्रोल बढ़ाने के लिए भी ग्रीन टी का सेवन किया जाता है. 

चुकुंदर का जूस 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स और बी विटामिंस से भरपूर चुकुंदर का जूस (Beetroot Juice) भी गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असरदार साबित होता है. इसे पीने पर शरीर से गंदा कॉलेस्ट्रोल कम होने लगता है. चुकुंदर का जूस ब्लड फ्लो बेहतर करने में भी फायदेमंद साबित होता है. 

नींबू पानी 

रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी (Lemon Water) पीने पर गंदा कॉलेस्ट्रोल कम होने में असर दिख सकता है. नींबू पानी में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ ही एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी अच्छी मात्रा में होते हैं जिससे गंदा कॉलेस्ट्रोल कम हो सकता है और ब्लड फ्लो बेहतर तरह से हो पाता है. आप नींबू की हर्बल टी भी बना सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
शरीर से गंदे कॉलेस्ट्रोल को निकाल सकती है अदरक वाली यह ड्रिंक, पीने पर कम होता है High Cholesterol  
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com