चेहरा सही तरह से ना धोने पर भी हो सकता है त्वचा को नुकसान, जानिए सर्दियों में Face Wash कैसे करना चाहिए

Face Wash Mistakes: चेहरा धोते समय ऐसी कई बातें हैं जिनका ख्याल रखना जरूरी होता है नहीं तो स्किन का टेक्सचर खराब हो सकता है, स्किन रूखी-सूखी हो सकती है या फिर चेहरे की रौनक खो सकती है सो अलग. 

चेहरा सही तरह से ना धोने पर भी हो सकता है त्वचा को नुकसान, जानिए सर्दियों में Face Wash कैसे करना चाहिए

How To Wash Face: चेहरा सही तरह से कैसे धोते हैं. 

Skin Care: मौसम सर्दियों का होता है तो हवा शुष्क हो जाती है जिसका सीधा असर त्वचा पर पड़ता है. सर्दियों की हवा चेहरे पर रूखेपन का कारण बनती है और स्किन की रौनक भी खो जाती है. इस चलते इस मौसम में त्वचा का सही तरह से ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. स्किन केयर में सबसे बेसिक चीज यानी फेस वॉश (Face Wash) करने का तरीका ही गलत हो तो स्किन को जरूरत से ज्यादा नुकसान पहुंचता है. हम सभी को अक्सर लगता है कि हम सही तरह से चेहरा धो रहे हैं, लेकिन कई बार हमारे चेहरे धोने के तरीके में गलती होती है जिससे स्किन खराब होने लगती है. यहां जानिए फेस वॉश से जुड़ी वो गलतियां (Mistakes) जो अक्सर ही लोग करते हैं और चेहरा धोने के सही तरीके के बारे में. 

केसर के फायदे पता हैं लेकिन चेहरे पर लगाना नहीं आता, तो यहां जानिए Kesar से फेस पैक्स बनाने के तरीके

फेस वॉश करने का सही तरीका | Right Way To Wash Face 

गर्मियों का स्किन केयर अपनाना 

सर्दियों के मौसम में वातावरण के साथ-साथ त्वचा में भी बदलाव आता है, जैसे चेहरे पर पहले से ज्यादा रूखापन आता है और त्वचा शुष्क बनती है. ऐसे में इस मौसम में स्किन केयर बदलने की जरूरत होती है. आप जिस फेस वॉश का इस्तेमाल गर्मियों में कर रहे थे हो सकता है वो सर्दियों में स्किन पर सही तरह से काम ना करे. 

गर्म पानी से चेहरा धोना 

सर्दियों में चेहरे पर ठंडा पानी डालने में दिक्कत होती है लेकिन गर्म पानी (Hot Water) से चेहरा धोने पर स्किन डैमेज का खतरा बढ़ता है. चेहरे पर लाल निशान पड़ सकते हैं, इरिटेशन हो सकती है, खुजली हो सकती है या फिर रूखापन बढ़ता है. इसीलिए बहुत ज्यादा ठंडा ना सही लेकिन हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धोया जा सकता है. इससे स्किन को नुकसान नहीं होगा. 

चेहरा धोकर सनस्क्रीन ना लगाना 

चेहरे पर सर्दियों में धूप लगती है तो अच्छा महसूस होता है लेकिन सर्दियों की धूप भी चेहरे को बिल्कुल उसी तरह प्रभावित कर सकती है जिस तरह गर्मियों की धूप करती है, इसीलिए सनस्क्रीन स्किप नहीं करनी चाहिए. सर्दियों में भी उसी तरह सनस्क्रीन लगाते रहना चाहिए जिस तरह गर्मियों में लगाई जाती है. 

रात में चेहरा ना धोना 

गर्मियों के मौसम में रात में चेहरा धोने में दिक्कत नहीं आती लेकिन सर्दियों के मौसम में यह कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है. फिर भी रात के समय चेहरा धोया जाना चाहिए. रात के समय चेहरा धोने पर दिनभर की अशुद्धियां चेहरे से हट जाती हैं और स्किन निखरी (Glowing Skin) हुई रहती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.