High Cholesterol: इन 4 फूड कोंबिनेशन से कम होने लगेगा कॉलेस्ट्रोल लेवल, आज ही खाना कर दीजिए शुरू

Bad Cholesterol Diet: शरीर से गंदा कॉलेस्ट्रोल निकालने में मदद करेंगे ये फूड कोंबिनेशन. आप भी हाई कॉलेस्ट्रोल से परेशान हैं तो इन चीजों का सेवन कर सकते हैं.

High Cholesterol: इन 4 फूड कोंबिनेशन से कम होने लगेगा कॉलेस्ट्रोल लेवल, आज ही खाना कर दीजिए शुरू

High Cholesterol: कॉलेस्ट्रोल को कम करने में मददगार साबित होती हैं खाने की ये चीजें. 

Cholesterol Control: कॉलेस्ट्रोल एक वैश्विक समस्या है जिससे बड़ी संख्या में लोग प्रभावित होते हैं. कॉलेस्ट्रोल एक वसायुक्त पदार्थ होता है जो रक्त वाहिनियों में जम जाता है. इससे धमनियां अवरुद्ध हो जाती हैं जिससे शरीर में खून का संचार सुचारू रूप से नहीं होता और दिल का दौरा (Heart Attack) या स्ट्रोक पड़ सकता है. इसके अलावा हाई कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol) से शरीर में खून का संचार अवरुद्ध होने पर हाथ-पैरों में दर्द की दिक्कत रहने लगती है. यूं तो कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए बहुत सी चीजों को डाइट में शामिल किया जाता है लेकिन यहां आपके लिए ऐसे फूड कोंबिनेशन दिए जा रहे हैं जो तेजी से कॉलेस्ट्रोल के बढ़े हुए लेवल्स कम करने में असरदार साबित होते हैं. इन फूड्स को खानपान का हिस्सा बनाना भी बेहद आसान है. 

दादी-नानी का सुझाया यह हेयर पैक सफेद बालों को बना देगा गहरा काला, घर में बस 2 चीजों को मिलाकर कर लें तैयार

कॉलेस्ट्रोल कम करने वाले फूड कोंबिनेशन | Food Combinations To Lower Cholesterol 

दही और बादाम 

बादाम दिल की सेहत दुरुस्त रखने वाले मोनोसैचुरेटेड फैट्स और प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत होते हैं और कॉलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करते हैं. ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में छपी एक स्टडी के मुताबिक दही खाने पर 4 फीसदी तक कॉलेस्ट्रोल के स्तर में गिरावट आ सकती है. दही और बादाम को साथ मिलाकर खाने पर पेट तो भरता ही है साथ ही कॉलेस्ट्रोल कम होने में मदद मिलती है. 

ब्राउन राइस और दाल 

ब्राउन राइस (Brown Rice) और दाल एक परफेक्ट मील है. फाइबर से भरपूर दाल भारतीय घरों में खूब खाई जाती है. बुरे कॉलेस्ट्रोल लेवल्स को कम करने के लिए पूर्ण अनाज खाए जा सकते हैं. ऐसे में डाइट में ब्राउन राइस और दाल को शामिल करना कॉलेस्ट्रोल कम करने में अच्छा असर दिखाता है. 

12वीं में 97 पर्सेंट, आईआईटी एंट्रेंस और आईएएस की तैयारी, स्कूल फोटो में है बॉलीवुड की सबसे पढ़ी-लिखी और टॉप एक्ट्रेस, पहचाना आपने?

cafghpk8

Photo Credit: iStock

ग्रीन टी और नींबू 

ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स कॉलेस्ट्रोल कम करने में मदद कर सकते हैं. वहीं, नींबू में फ्लेवोनॉइड्स होते हैं जो कॉलेस्ट्रोल कम करने वाले गुणों से भरपूर होते हैं. दोनों को साथ मिलाकर सेवन करने पर शरीर पर अच्छा असर देखने को मिलता है और कॉलेस्ट्रोल कम होने लगता है. 

हल्दी और काली मिर्च 

काली मिर्च में पाइपरिन होता है जोकि हल्दी (Turmeric) में पाए जाने वाले करक्यूमिन के एब्जोर्प्शन को बढ़ाता है. इन दोनों मसालों के साथ सेवन करने पर कॉलेस्ट्रोल लेवल्स में गिरावट आ सकती है. इन दोनों मसालों का सेवन सब्जी में डालकर कर सकते हैं. इसके अलावा, गर्म पानी में इन दोनों को बराबर मात्रा में डालकर पीना फायदेमंद साबित होता है. 

v92aulfo

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

वेब सीरीज 'सास-बहू और फ्लेमिंगो' है बहुत मसाला शो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com