गुलाब से भी ज्यादा खूबसूरती बढ़ाता है यह लाल फूल, चेहरे पर आ जाता है नूर 

Flower Face Mask: त्वचा बेजान नजर आती है तो इस फूल को चेहरे पर लगाना कर दीजिए शुरू. एक नहीं बल्कि अनेक फायदे मिलते हैं चेहरे को. 

गुलाब से भी ज्यादा खूबसूरती बढ़ाता है यह लाल फूल, चेहरे पर आ जाता है नूर 

Glowing Skin Home Remedies: चेहरे को चमका देता है यह फूल. 

Skin Care: स्किन केयर में तरह-तरह की चीजें इस्तेमाल की जाती हैं. खासकर घेरलू नुस्खों से त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारने के लिए फूल वगैरह भी चेहरे पर लगाए जाते हैं और ऐसे ही एक लाल फूल की बात यहां की जा रही है. आपने चेहरे पर गुलाब की पत्तियां या गुलाबजल लगाने के बारे में तो खूब सुना होगा, अब जानिए गुड़हल के बारे में. गुड़हल के फूल (Hibiscus Flower) से त्वचा को कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं जो स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं. जानिए किस-किस तरह से चेहरे पर लगाया जा सकता है गुड़हल का फूल. 

सिर्फ प्याज ही नहीं बल्कि इसके छिलके भी बालों को बनाते हैं घना, जान लीजिए कैसे करते हैं इस्तेमाल 

त्वचा पर कैसे लगाते हैं गुड़हल का फूल | How To Use Hibiscus Flower On Face 

गुड़हल के फूलों को त्वचा के लिए बेहद हाइड्रेटिंग माना जाता है. गुड़हल में जिंक, मैंग्नीज, थियामिन, विटामिन पौटेशियम और मैलिक एसिड भी होता है. गुड़हल एजिंग साइंस कम करता है, स्किन को मुलायम बनाता है, स्किन क्लेंज करता है और ओपन पोर्स को छोटा भी कर देता है. 

कम उम्र में ही हिलने लगे हैं दांत, तो कैल्शियम से भरपूर इन 5 चीजों को खाना कर दीजिए शुरू

गुड़हल और मुल्तानी मिट्टी 

गुड़हल के फूल में मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) मिलाकर फेस मास्क बनाया जा सकता है. फेस पैक बनाने के लिए बराबर मात्रा में मुल्तानी मिट्टी और गुड़हल के फूलों का पाउडर लें और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट चेहरे पर लगाकर रखने के बाद धो लें. 

गुड़हल और एलोवेरा जैल 

एलोवेरा और गुड़हल को मिलाकर ड्राई स्किन के लिए फेस पैक बनाया जा सकता है. इससे फ्लेकी स्किन की दिक्कत भी दूर होती है. 3 से 4 चम्मच एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) में 4 से 5 चम्मच गुड़हल के फूलों का पेस्ट मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद मुंह धो लें. चेहरा खिल जाएगा. 

गुड़हल और टमाटर 

स्किन टाइटनिंग के लिए गुड़हल में टमाटर का पेस्ट मिलाया जा सकता है. इसके लिए एक कटोरी में 5 से 6 चम्मच गुड़हल के फूलों के पेस्ट में 4 चम्मच टमाटर की प्यूरी डालें. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट लगाएं और फिर चेहरा धो लें. हफ्ते में 2 बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.