कम उम्र में ही हिलने लगे हैं दांत, तो कैल्शियम से भरपूर इन 5 चीजों को खाना कर दीजिए शुरू

Foods For Strong Teeth: दांत कमजोर होने लगे हैं तो टूटने में भी वक्त नहीं लगाएंगे. इसीलिए समय रहते दांतों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम को बनाएं डाइट का हिस्सा. 

कम उम्र में ही हिलने लगे हैं दांत, तो कैल्शियम से भरपूर इन 5 चीजों को खाना कर दीजिए शुरू

Weak Teeth Home Remedies: अगर आपके दांत भी कमजोर हैं तो खाने में शामिल करें ये चीजें. 

Strong Teeth: दांतों के कमजोर होने का मतलब है वक्त से पहले टूटना शुरू हो जाना. कमजोर दांत (Weak Teeth) पोषण की कमी का संकेत होते हैं. अगर एक दांत भी टूटता है तो खूबसूरती पर भी बहुत असर पड़ता है, तो सोचिए अगर सारे दांत टूटकर गिरने लगेंगे तो क्या होगा. यह आपको डराने के लिए नहीं बल्कि सचेत करने के लिए है कि दांतों की समय रहते देखरेख बेहद जरूरी है. आप रोज ब्रश करते हैं तब भी दांत कमजोर हो सकते हैं. ऐसे में याद आती है कैल्शियम की. दांत कुछ हद तक कैल्शियम (Calcium) से बने होते हैं. बड़े होने के साथ-साथ दांतों में कैल्शियम की कमी होने लगती है जिससे कैल्शियम फोस्फेट कम होने लगता है और दांत कमजोर होकर टूटना शुरू कर देते हैं. इसीलिए डाइट में कैल्शियम का होना बेहद जरूरी है. 

यूरिक एसिड बढ़ने लगा है तो डाइट में शामिल कर लीजिए यह एक फल, High Uric Acid होने लगता है कम 

मजबूत दांतों के लिए कैल्शियम | Calcium For Strong Teeth 

दूध और दूध से बनी चीजें 

कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए दूध (Milk) और दूध से बनी चीजों का जिक्र सबसे पहले आता है. 250 एमएल दूध में 300 एमजी तक कैल्शियम होता है. ऐसे में दूध, दही, चीज, पनीर और अन्य दूध से बनने वाले फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने में समझदारी है. 

त्वचा की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतें दूर कर देगा दूध अगर लगाएंगे इस तरह, दाग-धब्बे हो जाएंगे छूमंतर 

बींस 

बींस में कैल्शियम तो भरपूर मात्रा में होता ही है, साथ ही ये प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और अन्य खनिजों की भी अच्छी स्त्रोत होती हैं. एक कप सोयाबीन से 515 एमजी कैल्शियम तो राजमा से 359 एमजी तक कैल्शियम मिलता है. 

बादाम 

सूखे मेवों में बादाम कैल्शियम का बेहतरीन स्त्रोत (Caclium Source) है. कैल्शियम में हेल्दी फैट्स होते हैं, फाइबर, मैग्नीशियम और विटामिन ई की अच्छी मात्रा भी पाई जाती है. इसे स्नैक्स की तरह खाया जा सकता है या फिर दूध के साथ भी खा सकते हैं. 

पालक 

हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है. इसमें कैल्शियम के अलावा आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. पालक के अलावा केल और कोलार्ड ग्रीन्स में भी कैल्शियम होता है.

संतरा 

ज्यादातर सिट्रस फ्रूट्स में कैल्शियम नहीं होता है लेकिन संतरा अलग है. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है और कैल्शियम की अच्छी मात्रा भी पाई जाती है. दांतों के लिए संतरा भी अच्छा फूड है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.