मेहंदी में इस एक सब्जी का रस मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू, तीन गुना रफ्तार से बढ़ने लगेंगे बाल 

Henna For Long Hair: बालों को रंगने के लिए तो आपने कई बार मेंहदी का इस्तेमाल किया ही होगा. अब जानिए बालों को लंबा करने के लिए इसे कैसे लगा सकते हैं. 

मेहंदी में इस एक सब्जी का रस मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू, तीन गुना रफ्तार से बढ़ने लगेंगे बाल 

Long Hair Home Remedies: इस तरह मेंहदी लगाने पर लंबे होते हैं बाल. 

Hair Care: मेहंदी को नेचुरल डाई की तरह खूब इस्तेमाल किया जाता है. इसकी सुगंध तो अच्छी होती ही है साथ ही बालों को यह सुनहरी रंगत भी देती है. मेहंदी लगाने के यूं तो कई तरीके हैं. कोई इसमें चायपत्ती डालकर लगाता है, कोई इंडिगो के साथ मिश्रण तैयार करता है तो कोई नींबू का रस निचौड़ता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि रसोई की एक सब्जी के साथ मेहंदी को मिलाकर बालों पर लगाने से हेयर ग्रोथ तेजी से होती है और बाल लंबे (Long Hair) होने लगते हैं? यह सब्जी है प्याज. मेहंदी में प्याज का रस (Onion Juice) डालकर कैसे लगाएं कि बाल तेजी से लंबे होने लगें, जानिए यहां. 

हेयर टाइप के अनुसार कौनसा तेल है बालों के लिए अच्छा जानिए यहां, बाल बढ़ेंगे और घने भी बनेंगे इन Hair Oils से

लंबे बालों के लिए मेहंदी और प्याज | Onion And Mehndi For Long Hair 

बालों पर मेहंदी लगाने की बात करें तो यह एक नहीं बल्कि कई तरह से फायदेमंद साबित होती है. मेहंदी (Henna) एक हर्ब है जिसमें थैरेप्यूटिक गुण पाए जाते हैं. इसमें अमीनो एसिड्स, फ्लेवेनॉइड्स और स्टेरोल्स आदि पाए जाते हैं. आयुर्वेद में मेहंदी को इसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडंट्स, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं. इसके अलावा, यह कूलिंग एजेंट की तरह भी काम करता है. बालों का झड़ना रोककर उन्हें लंबा बनाने के लिए मेंहदी में प्याज का रस डालकर इस्तेमाल किया जा सकता है. 

हल्दी के ये 4 फेस पैक्स पलट देंगे चेहरे की काया, त्वचा पर दिखेगा बेदाग निखार और नजर आएगी चमक

मेहंदी के इस हेयर मास्क (Mehndi Hair Mask) को बनाने के लिए एक लोहे की कढ़ाई या लोहे का कोई बर्तन लें और इसमें मेहंदी पाउडर, प्याज का रस, 2 चम्मच दही और एक चम्मच मेथी का पाउडर मिला लें. तकरीबन 5 से 6 चम्मच मेहंदी में 3 से 4 चम्मच के बराबर प्याज का रस लें. इस तैयार हेयर मास्क को बालों पर 20 से 25 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क को लगाने पर बाल लंबे होने लगते हैं. 

new henna 620

प्याज और मेथी का एक और हेयर मास्क बनाकर लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क के लिए आपको 5 चम्मच मेहंदी, 1 चम्मच प्याज का रस और 1 चम्मच ऑलिव ऑयल को लेना है. इन सभी सामग्रियों को अच्छे से मिक्स करने के बाद इसमें काली चाय मिला लें और पेस्ट बना लें. इसे थोड़ी देर अलग रख दें और उसके बाद सिर पर लगाएं. इसे लंबे बाल पाने के लिए आधा घंटा लगाकर रखें और धो लें. अगर आप बाल रंगना चाहते हैं तो इस पेस्ट को 1 से 2 घंटे भी लगाकर रखा जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

IIFA 2023: सपना चौधरी ने अपने कान्स अनुभव साझा किए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com