हल्दी के ये 4 फेस पैक्स पलट देंगे चेहरे की काया, त्वचा पर दिखेगा बेदाग निखार और नजर आएगी चमक

Turmeric Face Pack: स्किन केयर में हल्दी को उसके औषधीय गुणों के चलते इस्तेमाल किया जाता है. जानिए बेहद आसानी से किस तरह हल्दी के फेस पैक्स तैयार करके लगाए जा सकते हैं. 

हल्दी के ये 4 फेस पैक्स पलट देंगे चेहरे की काया, त्वचा पर दिखेगा बेदाग निखार और नजर आएगी चमक

Haldi Face Packs: चेहरे को बेदाग बनाते हैं हल्दी के फेस पैक्स. 

Skin Care: त्वचा की देखरेख और घरेलू नुस्खों की बात हो तो हल्दी का जिक्र आ ही जाता है. हल्दी के इस्तेमाल से स्किन को एक नहीं बल्कि अनेक फायदे मिलते हैं. हल्दी (Haldi) स्किन को डैमेज करने वाले तत्वों और फ्री रेडिकल्स को दूर करने में भी असरदार है. इसके अलावा, इसमें पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा की कई दिक्कतों को दूर रखते हैं. कील-मुंहासे, एक्ने, टैनिंग, मुरझाई त्वचा और गहरे धब्बों को हल्का करने के लिए भी हल्दी (Turmeric) का इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां जानिए कैसे बनाएं हल्दी से अलग-अलग तरह के फेस पैक्स. 

दही में इस एक चीज को मिलाकर चेहरे पर लगाकर देख लीजिए आज ही, जमी गंदगी निकल जाएगी चुटकियों में

हल्दी के फेस पैक्स | Turmeric Face Packs 

हल्दी और बेसन  

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच दूध लेकर फेंट लें. इसमें 2 चम्मच बेसन मिलाएं और साथ ही आधा चम्मच हल्दी पाउडर डाल लें. अच्छे से मिक्स करके इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटेंगी और चेहरा निखरा हुआ नजर आएगा सो अलग. 

9shjlvlg

हेयर टाइप के अनुसार कौनसा तेल है बालों के लिए अच्छा जानिए यहां, बाल बढ़ेंगे और घने भी बनेंगे इन Hair Oils से

हल्दी और शहद 

हल्दी के इस फेस को तैयार करने के लिए एक चम्मच शहद और एक चम्मच दूध (Milk) को एकसाथ मिलाना है. अब इसमें चुटकीभर हल्दी डालकर पेस्ट बना लीजिए. चेहरे पर 10 से 15 मिनट इस फेस पैक को लगाए रखने के बाद अच्छी तरह धो लें. 

हल्दी और नीम 

नीम के एंटीबैक्टीरियल गुण इसे कील-मुंहासे दूर करने के लिए परफेक्ट बनाते हैं. नीम का सादा फेस पैक लगाने के बजाय इसे हल्दी के साथ मिलाकर लगाने पर कमाल का असर नजर आता है. एक कटोरी में नीम के पत्तों का पिसा हुआ पाउडर लें. इसमें एक से 2 बूंदे नीम के तेल की भी मिलाई जा सकती हैं. इसके बाद चुटकीभर हल्दी डालकर पेस्ट तैयार कर लें. इस फेस पैक को चेहरे आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

50b02q68

हल्दी और टमाटर 

टमाटर (Tomato) का इस्तेमाल स्किन को साफ और दमकता हुआ बनाने के लिए किया जाता है. टमाटर के गूदे में चुटकीभर हल्दी मिलाकर लगाने पर मुरझाया चेहरा भी खिल जाता है. इस फेस पैक को चेहरे पर तकरीबन 15 मिनट लगाए रखने के बाद पानी से धोकर हटा लें. नेचुरल क्लेंजर की तरह भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

IIFA 2023: सपना चौधरी ने अपने कान्स अनुभव साझा किए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com