विज्ञापन
This Article is From Nov 22, 2023

इन 5 अच्छी आदतों को लीजिए अपना, दांत हमेशा रहेंगे मोतियों की तरह सफेद और चमकदार

Home remedy : आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिसको फॉलो करने से आपके दांत की खूबसूरती हमेशा बरकरार रहेगी. 

इन 5 अच्छी आदतों को लीजिए अपना, दांत हमेशा रहेंगे मोतियों की तरह सफेद और चमकदार
ग्रीन (green tea) और ब्लैक टी (black tea) भी आपकी दांत की सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है.

Remedy for Teeth : सफेद मोतियों (safed dant ke lie remedy) की तरह चमकने वाले दांत आपकी मुस्कान को खूबसूरत बनाते हैं और आत्मविश्वास को भी बढ़ाते हैं. इसलिए ओरल हेल्थ (oral health) को लेकर लोग बहुत सजग रहते हैं. जो भी दांत की सेहत में जरा सी भी लापरवाही करते हैं तो उनपर पीली परत जमने लगती है, जो आपके कॉन्फिडेंस को छीन लेती है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिसको फॉलो करने से आपके दांत की खूबसूरती हमेशा बरकरार रहेगी. 

लोहे जैसा मजबूत होगा शरीर, भर जाएगा दुबले शरीर में मांस, बस रोज दूध में मिलाकर पिएं यह एक चीज

ओरल हेल्थ का कैसे रखें ख्याल | How to take care of oral health

1- डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जी को शामिल करें. इससे आपके दांत और मसूड़ दोनों ही मजबूत होते हैं. इससे आपके मुंह में ज्‍यादा लार पैदा होती है. जिससे कैविटी और मसूड़ों से लड़ने में ढाल की तरह काम करते हैं. 

2- दूसरी चीज है पानी जो हमारी सेहत के लिए सबसे जरूरी है. यह ना सिर्फ दांत के लिए बल्कि स्किन और बाल के लिए भी बहुत जरूरी है. इससे शरीर हाइड्रेट होती है और इम्यूनिटी मजबूत होती है. इससे ओरल हेल्थ अच्छी रहती है. 

3- डेयरी प्रोडक्ट का सेवन दांत के लिए बहुत लाभकारी होता है. इनमें कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है, जो हड्डियों और दांत की अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. ये आपके दांतों के इनेमल को बनाते हैं, जो दांत पर कवच की तरह काम करते हैं.

4- ग्रीन और ब्लैक टी भी आपकी दांत की सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. इसमें पॉलीफेनोल्स नामक केमिकल्‍स होते हैं, जो खराब बैक्टीरिया को बढ़ने और दांतों और मसूड़ों को नुकसान पहुंचाने से रोकते हैं.

5- भोजन के बाद बीना चीनी वाली चयुइंगम का सेवन करिए. इससे सड़न कम होती है. शुगर फ्री च्युइंगम मुंह में लार का उत्पादन करती है. जो आपके मसूड़ों को प्रोटेक्ट करता है. इससे मुंह से दुर्गंध आती है. वहीं, आप दांत की अच्छी सेहत के लिए चीनी का कम सेवन करिए. शुगरी ड्रिंक, विशेषकर कार्बोनेटेड ड्रिंक का सेवन कम से कम करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Hindi Diwas 2024 : हिन्दी दिवस से जुड़ी ये 8 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स नहीं होगा पता, जानिए यहां
इन 5 अच्छी आदतों को लीजिए अपना, दांत हमेशा रहेंगे मोतियों की तरह सफेद और चमकदार
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com