Health Tips: नाभि पर शहद लगाने से होते हैं ये हैरतअंगेज फायदे

शहद को कई गुणों का खान कहा जाता है. आयुर्वेद में भी शहद के कई फायदों के बारे में बताया गया है. शहद के औषधीय गुण कई रोगों से निजात पाने के लिए मददगार साबित होते हैं. वर्षों से शहद का उपयोग उपचार के लिए किया जाता रहा है.

Health Tips: नाभि पर शहद लगाने से होते हैं ये हैरतअंगेज फायदे

Health Tips: नाभि पर रोज लगाए शहद, इन समस्याओं से पाए छुटकारा

नई दिल्ली:

शहद (Honey Benefits) स्वाद से भरा होने के साथ-साथ या पौष्टिक तत्वों से भरपूर भी होता है. एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर शहद सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं. पुराने समय से ही शहद (Honey) का इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधि (Ayurvedic Medicine) के रूप में किया जाता रहा है. आयुर्वेद में भी शहद के कई फायदों के बारे में बताया गया है, जिन्हें जानकर शायद आप भी हैरान रह जाएंगे. आपको बता दें कि स्वाद बढ़ाने के अलवा शहद स्किन और सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में कारगर है. आज हम इस लेख में आपको बताएंगे नाभि (Navel) में शहद लगाने के फायदे.

bs1k83mg

नाभि पर शहद लगाने के फायदे | These Amazing Benefits Of Applying Honey On Navel

इंफेक्शन को रखे दूर

एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहद का इस्तेमाल इंफेक्शन से बचने के लिए भी किया जाता है. इसके लिए आप एक बूंद अदरक का रस और शहद को अच्छे से मिलाकर नाभि पर लगाएं. इससे फायदा मिलेगा.

fin3c82o

पेट दर्द से छुटकारा

पेट से संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप शहद की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप अदरक के रस में शहद मिलाकर नाभि में लगाएं, इससे आपका पाचन तंत्र सही तरीके से काम करने लगेगा. इसके अलावा इस प्रयोग से पेट दर्द और मरोड़ की समस्या से भी निजात पाया जा सकता है.

स्किन की ड्राईनेस करे दूर

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल के चलते कई लोग अपनी स्किन का ख्याल नहीं रख पाते, जिसके चलते कई बार स्किन ड्राई हो जाती है. ऐसे में शहद की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप नाभि में रोजाना शहद लगाएं. इससे कुछ ही दिनों में आपकी स्किन सॉफ्ट और चमकदार हो सकती है. बता दें कि मॉइश्चराइजिंग गुणों से भरपूर शहद त्वचा के लिए काफी कारगर है.

7s38qeug

Photo Credit: iStock

कब्ज से दिलाए राहत

रोजाना शहद के सेवन से आप कब्ज की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं. इसके अलावा आप नाभि में शहद लगाकर भी अपनी इस समस्या को दूर कर सकते हैं. रात को सोने से पहले दूध में शहद मिलकर पीने से भी कब्ज की समस्या से आराम पाया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com