Health tips : पपीते का ऐसे करेंगे सेवन से सेहत को मिलेंगे चमत्कारी फायदे

Summer fruits benefits : आज इस लेख में हम पपीते के फायदों के बारे में बात करेंगे, ताकि आप गर्मी में इसका सेवन करना ना भूलें. 

Health tips : पपीते का ऐसे करेंगे सेवन से सेहत को मिलेंगे चमत्कारी फायदे

जिन लोगों को नींद नहीं आती है, उनके लिए भी पपीता बहुत लाभकारी होता है.

Papaya benefits : गर्मी का मौसम (summer fruits) आते ही फल मंडी में पपीता, तरबूज, खरबूज, लीची जैसे फल सज जाते हैं. ये सारे फल शरीर को ठंडा और हाइड्रेट (hydration) रखने में मदद करते हैं. इनके पोषक तत्व शरीर में नमी बनाए रखने के साथ प्रतिरोधक क्षमता (immunity booster fruits) को बूस्ट करने का काम बखूबी करते हैं. आज इस लेख में हम पपीते के फायदों के बारे में बात करेंगे, ताकि आप गर्मी में इसका सेवन करना ना भूलें. 

गूलर की छाल, पत्तियां और फूल सेहत को पहुंचाते हैं बहुत फायदे, यहां जानिए कैसे

पपीते के क्या हैं लाभ

1- पपीते में भरपूर मात्रा में फाइबर (fibre food) होता है जिसके कारण यह डाइजेस्टिव सिस्टम (digestive system) को सुधारने में मदद करता है. साथ ही इसको दोपहर में खाने से शरीर को उर्जा मिलती है.

2- अगर आप कब्ज (upset stomach) और लूज मोशन से परेशान हो गए हैं तो इसका सेवन कर लीजिए. इससे पेट को ठंडक मिलेगी साथ ही डिहाइड्रेशन की भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

3- जिन लोगों को नींद नहीं आती है, उनके लिए भी पपीता बहुत लाभकारी होता है. क्योंकि पपीते में ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड होता है जो नींद को बेहतर करता है.

4- अगर आप स्नैक्स में प्रॉसेस़्ड या फिर जंक फूड (junk food) का सेवन करने के बारे में सोच रही हैं तो ना खाएं. बल्कि पपीते को खाएं इससे आपकी क्रेविंग शांत होगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.​

अनुपम खेर ने सतीश कौशिक की जयंती पर दी संगीतमय श्रद्धांजलि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com