पीली किशमिश से कहीं ज्यादा फायदेमंद है काली किशमिश, ये रहे इसके पोषक तत्व

Kali kishmish : काले अंगूरों से बनने वाली इस किशमिश में कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स, पॉलीफेनोल्स, विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं.

पीली किशमिश से कहीं ज्यादा फायदेमंद है काली किशमिश, ये रहे इसके पोषक तत्व

न्जिहें अनियमित पीरियड (period) की परेशानी होती है उन्हें काली किशमिश खाने से फायदा हो सकता है. 

Health Benefits Of Black Raisin : यह तो हम सभी जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स में सेहत का खजाना छुपा हुआ है. फिर चाहे वो काजू हो बादाम हो या फिर किशमिश.  जब किशमिश की बात आती है तो हम में से ज्यादातर लोग पीली किशमिश खाते हैं. पर आपको जानकर हैरानी होगी कि पीली किशमिश से कहीं ज्यादा सेहत के लिए काली किशमिश फायदेमंद है. काले अंगूरों से बनने वाली इस किशमिश में कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स, पॉलीफेनोल्स, विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं. आइए जानते हैं काली मिशमिश से होने वाले फायदे (Benefits of Kali Kishmish). 

फेशियल के दौरान स्टीम लेते समय रखें इस बात का ध्यान, नहीं तो स्किन पड़ सकती है डल

एनिमिया से बचाव - जिनके शरीर में ब्लड की कमी होती है उन्हें एनिमिया नाम की बीमारी हो सकती है. काली किशमिश में आयरन की भरपूर मात्रा होती है. इसे नियमित रूप से खाने से बॉडी में ब्लड की कमी दूर हो सकती है और एनिमिया से छुटकारा मिल सकता है.

खांसी करे दूर - जो लोग काली खांसी से परेशान रहते हैं उनके लिए काली किशमिश काफी फायदेमंद हो सकती है. काली किशमिश की तासीर गर्म होती है जो इंफेक्शन को कम कर खांसी को ठीक करने में मदद करती है.

एसिडिटी से बचाव - हर दिन खाली पेट काली किशमिश खाने से एसिडिटी की समस्या दूर हो सकती है. इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को भी बेहतर करता है.

इम्यूनिटीबनाए बेहतर - काली किशमिश में इम्यूनिटी को बेहतर करने का गुण पाया जाता है. इसके लिए हर दिन सुबह दो भीगी हुई काली किशमिश खाने की सलाह दी जाती है.

हड्डियां करती है मजबूत - हर दिन काली किशमिश खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. इसके मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स, पॉलीफेनोल्स जैसे न्यूट्रिएंट्स बोन्स को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं.

महिलाओं के लिए वरदान - ऐसी महिलाएं जिन्हें एनिमिया के कारण अनियमत पीरियड की परेशानी होती है उन्हें काली किशमिश खाने से फायदा हो सकता है. 

नैचुरल डिटॉक्सिफायर- काली किशमिश नैचुरल डिटॉक्सिफायर है जो शरीर से जहरीले पदार्थों को खत्म करने में मदद कर सकता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स और अन्य हानिकारक तत्वों से बचाते हैं. काली किशमिश के पानी के नियमित सेवन से लिवर, किडनी और अन्य अंगों की सफाई में मदद मिल सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.