फेशियल के दौरान स्टीम लेते समय रखें इस बात का ध्यान, नहीं तो स्किन पड़ सकती है डल

Facial tips : चेहरे को रिजूवनेट करने के लिए और इंप्योरिटीज को दूर करने के लिए अगर आप भी स्टीम लेते हैं, तो जरा सावधान हो जाइए.

फेशियल के दौरान स्टीम लेते समय रखें इस बात का ध्यान, नहीं तो स्किन पड़ सकती है डल

Skin care tips : कभी भी आपको बिना चेहरे को धोए स्टीम नहीं लेना चाहिए.

Facial Steam : फेशियल के दौरान स्क्रब करने के बाद चेहरे पर स्टीम दी जाती है. ये स्टीम चेहरे को रिफ्रेश करती है और स्किन प्रॉब्लम (Skin Problems) से छुटकारा दिलाने के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. स्टीमिंग ट्रीटमेंट चेहरे की गंदगी को साफ करता है और पिंपल्स (Pimples) और पोर्स बंद होने जैसी समस्या से भी बचाता है. ऐसे में एक्सपर्ट्स भी हफ्ते में कम से कम एक या दो बार स्टीम लेने की सलाह देते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो फेस पर स्टीम लेने के दौरान कुछ बेसिक गलतियां कर देते हैं, जिससे स्किन प्रॉब्लम कम होने की जगह बहुत ज्यादा बढ़ जाती है. तो आज हम आपको बताते हैं चार ऐसी चीज जो आपको स्टीम लेने के दौरान कभी भी नहीं करनी चाहिए.

बिना चेहरा धोएं स्टीम लेना- कभी भी आपको बिना चेहरे को धोए स्टीम नहीं लेना चाहिए, अगर आप डायरेक्ट चेहरे पर स्टीम लेते हैं और चेहरे पर पहले से ही धूल मिट्टी और गंदगी है, तो इससे पिंपल्स की समस्या और बढ़ जाती है, क्योंकि गंदे चेहरे पर स्टीम लेने से ये पार्टिकल्स स्किन के अंदर तक चले जाते हैं.

बिना मसाज के स्टीम लेना- अगर आप स्टीम ले रहे हैं तो इससे पहले एक माइल्ड क्लींजर से अपने चेहरे को धोए और हल्के हाथों से क्रीम मसाज करने के बाद ही स्टीम लें. अगर आप डायरेक्ट स्टीम लेते हैं तो इससे आपका चेहरा ड्राई और रफ हो सकता है.

बहुत पास से स्टीम लेने से बचें - कई बार देखा जाता है कि लोग सीधे स्टीमर या पानी के पतीले में मुंह डालकर डायरेक्ट स्टीम लेने लगते हैं, ऐसे में स्किन झुलसने का खतरा होता है, आपको स्टीमर को मुंह से 1 फुट की दूरी पर रखना चाहिए और उसके बाद ही चेहरे पर स्टीम लेनी चाहिए.

स्टीमर को साफ न करना - जब भी आप चेहरे पर स्टीम करें, तो अपने स्टीमर को पहले पानी से अच्छी तरह से साफ कर लें, उसके बाद इसमें फ्रेश पानी भरकर स्टीम लीजिए. पुराने पानी से स्टीम लेने से चेहरे को नुकसान पहुंच सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.