सफेद बालों को जड़ों से काला करने में असर दिखा सकती है हल्दी, आप भी जान लीजिए कैसे करते हैं इसका इस्तेमाल

White Hair: घर की ही कई चीजें बालों की दिक्कतों को दूर करने में बेहतरीन असर दिखाती हैं. इन्हीं में से एक है हल्दी. जानिए सफेद बालों को कैसे काला बनाती है हल्दी. 

सफेद बालों को जड़ों से काला करने में असर दिखा सकती है हल्दी, आप भी जान लीजिए कैसे करते हैं इसका इस्तेमाल

Haldi For White Hair: जानिए सफेद बालों से छुटकारा पाने के तरीके. 

White Hair Home Remedies: हल्दी औषधीय मसालों की गिनती में आती है. एक नहीं बल्कि इसके फायदे अनेक हैं और अक्सर ही इसे सेहत दुरुस्त रखने के लिए खानपान में शामिल किया जाता है. वहीं, स्किन केयर में भी हल्दी के फायदे कम नहीं होते हैं और चेहरे को निखारने के लिए हल्दी को तरह-तरह से त्वचा पर लगाते हैं. लेकिन, कम ही लोग जानते हैं कि हल्दी (Turmeric) चेहरे के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. हल्दी एक अच्छे हेयर टॉनिक की तरह काम करती है जिसका बालों की जड़ों से सिरों तक असर देखने को मिलती है. यहां जानिए सफेद बालों (White Hair) से छुटकारा पाने के लिए और बालों को जड़ों से काला करने के लिए किस तरह किया जा सकता है हल्दी का इस्तेमाल. 

बरसात में घर की हर दीवार पर नजर आने लगी है छिपकली, तो आजमा लीजिए ये 4 उपाय, Lizards भागने पर हो जाएंगी मजबूर

सफेद बालों के लिए हल्दी के घरेलू उपाय | Turmeric Home Remedies For White Hair 

काले बाल (Black Hair) पाने के लिए हल्दी से हेयर मास्क तैयार करके लगाया जा सकता है. हल्दी का हेयर मास्क (Haldi Hair Mask) बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में शहद डालें. इसमें बराबर मात्रा में ऑलिव ऑयल और हल्दी मिला लें. इस हेयर मास्क को बालों पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. हल्दी का हेयर मास्क धीरे-धीरे बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक के बालों को काला बनाने में मदद करता है. 

हल्दी और करी पत्ते से बनने वाला यह पानी बालों की कर सकता है कायापलट, हेयर ग्रोथ होने से लेकर शाइनी भी बनेंगे बाल 

हल्दी का स्प्रे 

बालों को ना सिर्फ काला बनाने बल्कि चमकदार और घना करने के लिए भी हल्दी इस्तेमाल की जा सकती है. हल्दी का स्प्रे बनाने के लिए एक चम्मच हल्दी के पाउडर को एक कप पानी में मिलाएं और इसमें थोड़ा एलोवेरा जैल भी डाल दें. इस पानी को स्प्रे बोतल में भरें और अच्छे से मिलाकर जड़ों से लेकर बालों के सिरों तक लगाएं. आपको तुरंत ही बालों को नहीं धोना है बल्कि एक से डेढ़ घंटे बाद बाल धोएं. आपको दिखेगा कि बाल घने और शाइनी नजर आने लगे हैं. 

7am1ilbg

हल्दी और नारियल का तेल 

नारियल तेल के साथ बनने वाला यह हेयर पैक बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में असरदार है. कटोरी में नारियल का तेल (Coconut Oil) लें और इसे गर्म कर लें. अब इस तेल में हल्दी मिलाएं. जब तेल हल्का गर्म हो और बालों पर लगाया जा सके तब इस तेल से बालों की चंपी करें. 20 से 25 मिनट बाद आपको सिर धो लेना है. 

0ud2eee

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कनिका ढिल्लो की हाउस वार्मिंग पार्टी में पहुंचे कृति सेनन, तमन्ना, हुमा कुरेशी और अन्य सेलेब्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com