हल्दी और करी पत्ते से बनने वाला यह पानी बालों की कर सकता है कायापलट, हेयर ग्रोथ होने से लेकर शाइनी भी बनेंगे बाल 

Hair Growth Home Remedies: करी पत्ते सिर्फ खानपान में ही काम नहीं आते बल्कि हेयर केयर में भी आजमाए जा सकते हैं. जानिए बालों पर इन करी पत्तों के इस्तेमाल का सही तरीका यहां. 

हल्दी और करी पत्ते से बनने वाला यह पानी बालों की कर सकता है कायापलट, हेयर ग्रोथ होने से लेकर शाइनी भी बनेंगे बाल 

Curry Leaves For Hair: बालों को लंबा और घना बनाने के लिए लगाया जा सकता है करी पत्ते का पानी. 

Hair Care: किसी को लंबे बाल रखने की इच्छा होती है तो कोई चाहता है उनके बाल छोटे ही रहें, लेकिन हर कोई चाहता है कि बाल घने बनें, टूटे बिना लहराते दिखें और हेयर ग्रोथ होती रहे. यह अक्सर ही मुश्किल होता है. बालों को बाहरी और अंदरूनी दिक्कतें प्रभावित करती हैं जिनसे बालों के टूटने, समय से पहले सफेद होने और रूखे-सूखे होने की दिक्कत होने लगती है. अगर आप भी बालों की अनेक दिक्कतों से दोचार हो रहे हैं तो यहां दिए गए करी पत्ते (Curry Leaves) और हल्दी के पानी के नुस्खे को आजमाकर देख सकते हैं. हफ्ते में एक बार भी इस नुस्खे का इस्तेमाल किया जाए तो बालों पर अच्छा असर नजर आ सकता है. 

बढ़ाना चाहते हैं बाल तो इस तरह लगाना शुरू कर दीजिए विटामिन ई जैल, तेजी से होगी Hair Growth

बालों को बेहतर बनाने वाले इस नुस्खे को आजमाने के लिए सबसे पहले एक पतीले में 1 गिलास के बराबर पानी मिलाकर आंच पर चढ़ा दें. जब यह पानी उबलने लगे तो इसमें एक चम्मच हल्दी (Turmeric) मिला लें. अब इसमें कुछ करी पत्ते और इमली के पत्ते डाल दें. जब यह मिश्रण अच्छी तरह से उबल जाए तो इसे छानकर अलग बर्तन में निकाल लें. इसमें अब अपना कोई भी मनपसंद शैंपू और 2 विटामिन ई की कैप्सूल डाल दें. इसे ब्रश या चम्मच से अच्छी तरह मिलाएं. आपको पानी में झाग बनता नजर आने लगेगा. 

1oo7u69g

आलू के रस में इस एक चीज को मिलाकर लगा लिया तो डार्क सर्कल्स की हो जाएगी छुट्टी, चमक जाएगी आंखों के आस-पास की स्किन

इस झाग वाले पानी को अपने बालों की जड़ों से सिरों तक लगा लें. बालों को इस पानी से धोने पर बाल तुरंत ही मुलायम नजर आने लगेंगे. हफ्ते में एक बार इस पानी से बाल धोए जा सकते हैं. एक महीने में अगर 4 बार भी आप इस पानी से बाल धोएंगे तो आपको हेयर ग्रोथ (Hair Growth) कई गुना तक बेहतर होती नजर आने लगेगी. समय से पहले सफेद होते बालों की दिक्कत में भी यह पानी काम आता है. 

10ld8bk8

करी पत्ते वाले इस पानी के फायदों की बात करें तो करी पत्तों में विटामिन बी, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और स्कैल्प को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाने के गुण पाए जाते हैं. करी पत्ते बालों को मजबूत बनाते हैं, स्कैल्प की अच्छी सफाई करते हैं और बालों को चमक देने में मददगार हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हॉरर कॉमेडी लेकर आई पंजाबी मूवी की जोड़ी सिमी चहल और हरीश वर्मा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com