विज्ञापन
This Article is From Mar 30, 2023

बाल हैं बहुत ज्यादा रूखे और दो मुंहे तो इन चीजों को केले में मिलाकर तैयार करें Hair mask, महीने भर में बाल हो जाएंगे रिपेयर

hair Mask for split ends : सप्ताह में एक बार बनाना हेयर मास्क को अपने बालों में अप्लाई करना शुरू कर देती हैं तो सकारात्मक परिणाम महीने भर के अंदर नजर आने लगेगा.

बाल हैं बहुत ज्यादा रूखे और दो मुंहे तो इन चीजों को केले में मिलाकर तैयार करें Hair mask, महीने भर में बाल हो जाएंगे रिपेयर
यहां बताए गए नुस्खे hair problem से निजात दिलाने में असरदार साबित हो सकते हैं.

Banana Hair mask : बाल आपकी सुंदरता में चार चांद लगाने का काम करते हैं. इसलिए खास ख्याल रखना पड़ता है इनका. लेकिन आजकल बढ़ते प्रदूषण और खराब खानपान के कारण बालों के रूखेपन और दो मुंहे होने की परेशानी बढ़ गई है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में विटामिन सी और ई वाले फूड को शामिल कर लेना चाहिए, जैसे- संतरा, सेब, नींबू, अनार, बादाम, मूंगफली, मूंगफली का मक्खन, चुकंदर का साग, कोलार्ड साग, पालक, कद्दू, लाल शिमला मिर्च, एवोकाडो आदि. इसके अलावा आप सप्ताह में एक बार केले का हेयर मास्क लगाकर टूटे बालों को रिपेयर कर सकती हैं और उनकी खोई चमक को वापस पा सकती हैं. इस मास्क को बनाने का 4 तरीका (4 ways of banana hair mask) यहां पर हम बताने जा रहे हैं स्टेप बाय स्टेप जिसे फॉलो करके आसानी से घर पर हेयर मास्क तैयार कर लेंगी.

कैसे बनाएं बनाना हेयर मास्क | How To Make Banana Hair Mask

पहला तरीका
8vkb624g

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको 01 केला और 01 अंडा चाहिए. अब आप इन दोनों को छीलकर मिक्सर ग्राइंडर में पीस लीजिए. इसके बाद एक कटोरी में निकाल लीजिए, फिर स्कैल्प में सामान रूप से लगा लीजिए. अब आप 20 मिनट के लिए लगाकर बालों में छोड़ दीजिए. जब सूख जाए मास्क अच्छे से, तो माइल्ड शैंपू हेयर वॉश कर लेना है. 

दूसरा तरीका
qd54f04g

नारियल तेल में एक केले को मैश कर लीजिए. फिर सामान मात्रा में पूरे बालों में अच्छे से लगा लीजिए. इसे भी 20 मिनट तक बालों में लगा रहने दीजिए फिर शैंपू करिए. ऐसा करने से बालों में चमक तो आएगी ही साथ में टूटे बाल भी रिपेयर होंगे.

तीसरा तरीका 
crbag4q8

आप शहद और एक पके केले को मिक्सर ग्राइंडर में पीस लीजिए. फिर एक कटोरी में निकालकर पूरे बालों में आधे घंटे के लिए लगाकर रखिए. इसके बाद शैंपू करिए. ऐसा करने से चमक वापस आएगी और रूसी की परेशानी अगर है तो उससे निजात मिल जाएगी. हेयर ग्रोथ (hair growth) में भी सुधार आएगा इस मास्क को लगाने से.

Alsi chutney for heart : अलसी और तिल से बनी चटनी दिल के लिए है फायदेमंद, यहां जानिए बनाने का तरीका

चौथा तरीका
rpm9grho

आर्गन ऑयल में केले को मैश करके बालों में मास्क की तरह लगाने से भी खोई चमक वापस आती है और दो मुंहे बालों (split ends) से भी निजात मिलता है. इस मास्क को भी लगभग आधे घंटे तक लगाकर रखने के बाद ही धोएं. सप्ताह में एक बार इनमें से किसी एक मास्क को अपने बालों में अप्लाई करना शुरू कर देती हैं तो सकारात्मक परिणाम महीने भर के अंदर नजर आने लगेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

राघव चड्ढा और परिणीति चोपड़ा की सगाई...? AAP नेता का ट्वीट वायरल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
बाल हैं बहुत ज्यादा रूखे और दो मुंहे तो इन चीजों को केले में मिलाकर तैयार करें Hair mask, महीने भर में बाल हो जाएंगे रिपेयर
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com