विज्ञापन
Story ProgressBack

बालों को बढ़ाने के लिए इन सुपरफूड्स को बनाया जा सकता है डाइट का हिस्सा, एक्सपर्ट ने दी खाने की सलाह 

खानपान की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होती हैं. इन फूड्स को डाइट का हिस्सा बनाया जाए तो बाल बढ़ने लगते हैं. 

Read Time: 3 mins
बालों को बढ़ाने के लिए इन सुपरफूड्स को बनाया जा सकता है डाइट का हिस्सा, एक्सपर्ट ने दी खाने की सलाह 
इन फूड्स से बेहतर होगी हेयर ग्रोथ. 

Hair Care: जो कुछ हम खाते-पीते हैं उसका असर ना सिर्फ शरीर पर अंदरूनी रूप से पड़ता है बल्कि शरीर पर ऊपरी तरह से भी दिखाई देता है. सेहत दुरुस्त रहती है तो त्वचा भी चमकदार और निखरी हुई बनी रहती है, वहीं बालों को भी पोषक तत्व मिलते हैं. अक्सर बालों की दिक्कतों (Hair Problems) से निजात पाने के लिए बाहरी तौर पर बालों पर अलग-अलग चीजें, तेल और मास्क वगैरह बनाकर लगाए जाते हैं. लेकिन, खानपान में बदलाव करके बालों को वो जरूरी पोषक तत्व दिए जा सकते हैं जिनकी उन्हें जरूरत होती है. यहां अलटर्नेटिव मेडिसिन की एमडी मनीषा गांधी खाने की कुछ ऐसी ही चीजों का जिक्र कर रही हैं जिनसे बालों को अंदरूनी रूप से बढ़ने (Hair Growth) में मदद मिलती है और बाल लंबे होने लगते हैं. 

उत्तर प्रदेश से Cannes तक का सफर तय करने वाली नैन्सी त्यागी ने रचा इतिहास, बड़े-बड़े फैशन डिजाइनर्स को छोड़ा पीछे 

बाल बढ़ाने वाले सुपरफूड्स | Superfoods For Hair Growth 

  1. हरी सब्जियों में पालक, करी पत्ते, पुदीना और केल को खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. पालक (Spinach) में बालों को फायदा पहुंचाने वाले विटामिन ए, विटामिन सी, फोलेट और आयरन जैसे तत्व होते हैं. करी पत्ते से बालों को फायदेमंद एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं जो बालों को नमी देते हैं और हेयर फॉलिकल्स को फायदे देते हैं. 

  2. दूसरे हैं बीज जैसे कद्दू के बीज, अलसी के बीज (Flaxseeds) और सूरजमुखी के बीज खानपान का हिस्सा बनाए जा सकते हैं. बालों को बढ़ाने और बालों का झड़ना रोकने में कद्दू के बीज फायदेमंद होते हैं. इनमें विटामिन ई के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. वहीं, अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं जो बालों के रूखेपन को दूर रखते हैं. 
  3. फल जैसे एवेकाडो, आम और कीवी को खाने पर हेयर ग्रोथ में मदद मिल सकती है. वहीं, काले तिल में आयरन और विटामिन ई होता है जो बालों के लिए फायदेमंद है. एवोकाडो बायोटीन का अच्छा स्त्रोत है साथ ही इसमें बी कॉम्प्लेक्स विटामिन भी होते हैं जो बालों को हेल्दी बनाते हैं. डाइट में कीवी को शामिल किया जाए तो विटामिन सी और विटामिन ई से बालों का झड़ना (Hair Fall) कम होता है.
  4. आंवला विटामिन सी का भरपूर स्त्रोत है और बाल बढ़ाने में मददगार भी है. इससे कोलाजन बनने में भी मदद मिलती है. आंवले के सेवन के अलावा इसे सिर पर लगाया भी जा सकता है. आंवले को सुखाकर पीसें और इसके पाउडर को पानी के साथ या फिर दही या तेल के साथ मिलाकर बालों पर लगाया जा सकता है. 
  5. भृंगराज (Bhringraj) भी बालों के लिए फायदेमंद होता है. इससे बालों की सेहत दुरुस्त रहती है. वैसे तो अक्सर भृंगराज को बालों पर लगाया ही जाता है, लेकिन भृंगराज का सेवन भी किया जा सकता है. भृंगराज के सेवन से बालों को एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं जो बालों को लंबा और घना बनाने में असरदार होते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
International yoga day 2024 : ये 4 योगासन गर्दन और पीठ दर्द को करेंगे कम, जानिए नाम और करने का तरीका
बालों को बढ़ाने के लिए इन सुपरफूड्स को बनाया जा सकता है डाइट का हिस्सा, एक्सपर्ट ने दी खाने की सलाह 
गर्मियों की चिलचिलाती धूप में निकल रहे हैं बाहर तो इस तरह करें चेहरे और सिर को कवर, नहीं पड़ेगी धूप की मार 
Next Article
गर्मियों की चिलचिलाती धूप में निकल रहे हैं बाहर तो इस तरह करें चेहरे और सिर को कवर, नहीं पड़ेगी धूप की मार 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;