कंघी करते ही बालों का गुच्छा आ जा रहा है हाथ में, तो घर पर तैयार करें हेयर फॉल कंट्रोल हर्बल शैंपू

आप हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करती हैं तो आपके तेजी से गिर रहे बाल कंट्रोल हो जाएंगे. तो चलिए जानते हैं हर्बल शैंपू घर पर तैयार करने का तरीका .

कंघी करते ही बालों का गुच्छा आ जा रहा है हाथ में, तो घर पर तैयार करें हेयर फॉल कंट्रोल हर्बल शैंपू

herbal shampoo hair wash benefits : इस शैंपू से हेयर वॉश करने से बाल कम उलझेंगे और स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन तेज होगा.

Hair fall control herbal shampoo : आजकल मार्केट में झड़ते बालों को कंट्रोल (hair problem) करने के लिए कई केमिकल शैंपू (chemical shampoo) उपलब्ध हैं, जो आपके बालों की कंडीशन को और खराब कर देती है. ऐसे में आप हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करती हैं तो आपके तेजी से गिर रहे बाल (balk ka jhadna kaise rokein) कंट्रोल हो जाएंगे. तो चलिए जानते हैं हर्बल शैंपू (home made herbal shampoo recipe) घर पर तैयार करने का तरीका. इस फल की पत्ती तेजी से बढ़ाएगी प्लेटलेट्स काउंट, डेंगू के मरीज जरूर खाएं

ऐसे बनाएं हर्बल शैंपू

तुलसी पत्ती पानी और एलोवेरा जेल

आपको नीम की पत्तियों को धोकर एक कप पानी में उबाल लेना है. फिर 10 से 15 पत्तियों को धोकर मिक्सर में पीस लेना है. फिर इसमें 2 से 3 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर ब्लेंड कर देना है. फिर इसमें पानी डालकर इसे पतला कर देना है. अब इसमें कोई भी माइल्ड हर्बल शैंपू मिलाकर बालों में अप्लाई कर लेना है. 10 से 15 मिनट लगाकर बालों को धो लेना है. 

हर्बल शैंपू के फायदे

1- इस शैंपू से बाल धोने से बाल कम उलझेंगे. इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन तेज होगा. इससे बालों में नमी आती है. इससे ड्राईनेस दूर होती है. डैंड्रफ की समस्या दूर होती है.

2- इस शैंपू से बालों को भरपूर पोषण मिलता है. इस शैंपू से बालों का टैक्सचर बेहतर होता है. इससे ग्रे हेयर की समस्या दूर होती है. हर्बल शैंपू केमिकल शैंपू के निगेटिव इंपैक्ट से बचाने का काम करती है. इससे आपके बाल की ग्रोथ अच्छी होती है. 

3- सप्ताह में 2 से 3 बाद हर्बल शैम्पू को प्रयोग करने से बालों की फ्रिजीनेस दूर हो जाती है. इससे रूखे बेजान बालों की डीप कंडीशनिंग हो जाती है. इससे फॉलिकल्स भी हेल्दी होते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.