विज्ञापन
This Article is From Oct 30, 2023

इस फल की पत्ती तेजी से बढ़ाएगी प्लेटलेट्स काउंट, डेंगू के मरीज जरूर खाएं

Papaya leaf juice benefits : डेंगू के मरीज का प्लेटलेट्स काउंट बहुत कम हो जाता है जिसको बढ़ाने में यह पत्ती बहुत असरदार होती है. 

इस फल की पत्ती तेजी से बढ़ाएगी प्लेटलेट्स काउंट, डेंगू के मरीज जरूर खाएं
डेंगू में प्लेटलेट्स काउंट (platelets count) कम होने पर पपीते के पत्तों से तैयार जूस पीना फायदेमंद है.

Papaya leaf benefits : विटामिन सी (vitamin c) से भरपूर पपीते का फल आपकी स्किन (skin care tips) से लेकर पेट की सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. जिन लोगों को पेट से जुड़ी परेशानी होती है उनको डॉक्टर पपीता खाने की सलाह देते हैं. कब्ज की परेशानी में यह बहुत असरदार होता है. वहीं, इसकी पत्तियां (papaya leaf health benefits) भी बहुत सेहतमंद हैं. डेंगू के मरीज का प्लेटलेट्स काउंट बहुत कम हो जाता है जिसको बढ़ाने में यह पत्ती बहुत असरदार होती है. 

ये 4 पत्तियां आपके शरीर से बैड कोलेस्ट्रोल को निकाल फेंकती हैं, बस रोज है इन्हें चबाना

पपीते की पत्ती के फायदे | Papaya leaf benefits

1- पपीते के पत्तों से एक्स्ट्रैक्ट, टैबलेट्स, जूस आदि बनाया जाता है. इससे कई तरह की बीमारियों को दूर किया जा सकता है. यह आपकी सेहत को दुरुस्त रखने में पूरी मदद करेगा. इसकी पत्ती का इस्तेमाल डेंगू के लक्षणों को कम करने में किया जाता है.

2- डेंगू में प्लेटलेट्स काउंट कम होने पर पपीते के पत्तों से तैयार जूस पीना फायदेमंद है. इससे खून में प्लेटलेट्स काउंट बढ़ने लगता है. पपीते के पत्ते का सेवन फायदेमंद होता है. इसके अर्क से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल किया जा सकता है. यह शुगर को मैनेज करने के लिए अच्छा होता है. 

3- पपीते के पत्तों से तैयार काढ़ा, चाय, जूस पेट से संबंधित समस्याएं गैस, ब्लोटिंग, हार्टबर्न के लक्षणों को कम कर सकता है. डाइजेस्टिव फंक्शन को बूस्ट रखने के लिए आप सीमित मात्रा में पपीते के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

4- इसके सेवन से त्वचा की समस्याएं दूर होती हैं. इसकी पत्तियां स्वाद में कड़वी होती हैं, बेहतर है कि आप इसका जूस पिएं.  साथ ही इन पत्तों से पेस्ट बनाकर फोड़े-फुंसियों, झुर्रियों, झाइयों, पिगमेंटेशन से छुटकारा पा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Hindi Diwas 2024 : हिन्दी दिवस से जुड़ी ये 8 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स नहीं होगा पता, जानिए यहां
इस फल की पत्ती तेजी से बढ़ाएगी प्लेटलेट्स काउंट, डेंगू के मरीज जरूर खाएं
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com