अदरक का ऐसे कर लिया सेवन तो वजन घटाने में दिखने लगेगा असर, इसे डाइट का भी बना सकते हैं हिस्सा 

Weight Loss Foods: वजन घटाने के लिए एक के बाद एक जद्दोजहद करने के बजाय खानपान में थोड़े बहुत बदलाव करके भी वजन घटाने की कोशिश की जा सकती है. 

अदरक का ऐसे कर लिया सेवन तो वजन घटाने में दिखने लगेगा असर, इसे डाइट का भी बना सकते हैं हिस्सा 

Ginger For Weight Loss: इस तरह कम हो सकता है वजन. 

Weight Loss Diet: अक्सर ही अदरक को उसके औषधीय गुणों के चलते खानपान का हिस्सा बनाया जाता है. अदरक में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो उसे सेहत के लिए बेहद अच्छा बनाते हैं. यह मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है और पेट की सेहत दुरुस्त रखने में भी मददगार है. अदरक (Ginger) एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इससे इम्यूनिटी बढ़ती है और इंफेक्शंस का खतरा भी कम होने लगता है. अदरक के सेवन से पाचन संबंधी दिक्कतें जैसे ब्लोटिंग, अपच और कब्ज की दिक्कत से भी राहत मिल सकती है. अदरक का सही तरह से सेवन किया जाए तो यह वजन घटाने में भी फायदेमंद साबित होती है. यहां जानिए वजन कम करने के लिए कैसे किया जा सकता है अदरक का सेवन.

स्ट्रेच मार्क्स कम करना है मुश्किल लेकिन Stretch Marks ना हों इसके लिए आजमा सकते हैं कुछ टिप्स, जानिए यहां

वजन घटाने के लिए अदरक | Ginger For Weight Loss 

अदरक का पानी 

वजन कम करने के लिए अदरक का पानी (Ginger Water) बनाकर पिया जा सकता है. इस पानी को बनाने के लिए एक गिलास पानी में अदरक के छोटे टुकड़े डालें और उसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की मिला लें. इस पानी को हल्का गर्म करके डिटॉक्स ड्रिंक की तरह पीने पर वजन कम होने में मदद मिल सकती है. 

सर्दियों की सुपरफूड है यह हरी सब्जी, डाइट में कर लिया शामिल तो बीमारियां रहेंगी दूर 

अदरक की चाय 

पेट की चर्बी कम करने के लिए अदरक की चाय (Ginger Tea) बनाकर भी पी जा सकती है. इस चाय को बनाने के लिए अदरक को उबालें और इस पानी में हल्दा शहद और थोड़ा नींबू का रस डालकर पकाएं. इस चाय को कुछ देर पकाने के बाद चुस्कियां लेते हुए पिएं. 

अदरक का पाउडर 

वजन घटाने के लिए अदरक के पाउडर का सेवन भी किया जा सकता है. इस पाउडर को बनाने के लिए अदरक को सुखाएं और पीस लें. अदरक का पाउडर सीधा बाजार से भी खरीदकर लाया जा सकता है. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर इस पाउडर को पानी में मिलाकर पिया जा सकता है. 

अलग-अलग डिशेज में अदरक 

अदरक को अलग-अलग डिशेज में डालकर भी खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. इसे सब्जी में डाल सकते हैं, परांठे डाल सकते हैं, सूप बनाते हुए अदरक से गार्निश कर सकते हैं या फिर अदरक को सैंडविच बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.