बालों को घर में ही कर रही हैं कलर तो ध्यान में रखें ये 6 बातें, कहीं बरबाद ना हो जाए आपकी घंटों की मेहनत 

Hair Color Mistakes: घर में ही बालों को कर रही हैं कलर तो जानें कैसा कलर है सही, किस तरह बालों को डैमेज से रखें दूर और कैसे करें कलर तैयार वगैरह.

बालों को घर में ही कर रही हैं कलर तो ध्यान में रखें ये 6 बातें, कहीं बरबाद ना हो जाए आपकी घंटों की मेहनत 

How To Color Hair: हेयर कलर करने से जुड़ी कुछ गलतियों से बचना है जरूरी. 

Hair Care: बाल बहुत लंबे समय तक एक जैसे रखे जाएं तो बोरिंग लगने लगते हैं. चाहे सफेद बालों में कलर करना हो या काले बालों को कोई और रंगत देनी हो, बालों पर पार्लर से कलर करवाना जेब पर भारी पड़ता है. ऐसे में ज्यादातर लड़कियों की कोशिश यही रहती है कि घर पर खुद ही बालों को रंग लिया जाए. लेकिन, अधिकतर लड़कियों के बाल काले होते हैं जिनपर दूसरा चटक रंग जैसे गुलाबी, लाल या नीला हेयर कलर (Hair Color) करने के लिए बालों पर ब्लीच लगाने की जरूरत होती है. ऐसे में ब्लीच और कलर सही तरह से ना किया जाए तो बाल डैमेज भी हो सकते हैं. इसीलिए, यहां आपके लिए हेयर कलर करने से जुड़े कुछ ऐसे टिप्स दिए गए हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आप बालों को कलर कर सकती हैं. वहीं, हेयर कलर से जुड़ी कुछ गलतियों को करने से बचना भी जरूरी है.

अरंडी का तेल महिलाओं को एक नहीं बल्कि देता है कई फायदे, आप भी कर सकती हैं Castor Oil का इस्तेमाल 

हेयर कलर की गलतियों से बचना | Hair Color Mistakes To Avoid 

सही हेयर कलर चुनें ऐसे 

जब आप बालों को रंगने के लिए कलर खरीदती हैं तो उसके डिब्बे पर जो कलर दिख रहा है उसपर आंख बंद करके भरोसा ना करें और पूरे बालों पर उसे ना लगा लें. सबसे पहले बालों की एक लट पर पैच टेस्ट करके देखें. अगर पैच टेस्ट में कलर अच्छा दिख रहा है तब ही पूरे बालों को इस हेयर कलर से रंगें. 

बालों को करना चाहती हैं घुटनों तक लंबा तो प्याज से बना लीजिए सीरम, इस Onion Serum का दिखेगा तेजी से असर 

ब्लीच की जरूरत है या नहीं 

अगर आप चटक रंग से बालों को रंग रही हैं तो आपको ब्लीच (Bleach) की जरूरत पड़ेगी. जैसे, लाल, नीला, हरा या फिर गुलाबी रंग ब्लीच किए बालों पर ही खिलकर नजर आता है. लेकिन, अगर आप डार्क ब्राउन, बरगंडी या कोई दूसरा गहरा रंग कर रही हैं तो आप बिना ब्लीच लगाए ही बालों को रंग सकती हैं. इससे बालों को नुकसान भी कम होता है. 

सफेद बालों को जरूरत से ज्यादा काला करना 

अगर आप सफेद बालों (White Hair) को काला करने की कोशिश कर रही हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप बालों को जरूरत से ज्यादा काला ना करें. इससे होगा यह कि आपके सफेद और काले बालों का रंग एक जैसा नहीं दिखेगा और देखने में यह रंग अच्छा नहीं दिखेगा. 

dp9tkf1g

धूप से बालों को ना बचाना 

हेयर कलर हो जाने के बाद बालों की सही देखभाल करना बेहद जरूरी होता है. अगर आप बालों की सही तरह से देखरेख नहीं करती हैं तो हेयर कलर तो जल्दी छूटेगा ही साथ ही आपके बालों को भी नुकसान होगा. इसीलिए हेयर कलर के बाद जब आप धूप में निकलें तो बालों को ढककर जाएं, समुद्री पानी से बालों को बचाएं और कोशिश करें कि बालों को गर्म हवा और प्रदूषण वाली जगह पर खुला ना रखें. 

अच्छे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करना 

बाल अमूल्य होते हैं. इसलिए अगर बालों को रंगने के बारे में सोच रही हैं तो अच्छे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें. आप खुद हेयर कलर और उसके बाद इस्तेमाल होने वाले शैंपू खरीदेंगी तो बहुत ज्यादा खर्चा नहीं होगा. इसलिए कंजूसी किए बिना अच्छे प्रोडक्ट्स में इनवेस्ट करें जिनका असर लंबे समय तक रहे और अच्छा रहे. 

5gv6p8io

बाल रंगने के बाद ध्यान ना रखना 

अगर आप बालों को रंग लेने के बाद उनका ध्यान नहीं रखती हैं तो बाल डैमेज (Hair Damage) हो सकते हैं. हेयर कलर करने के बाद खासकर बालों में रूखापन देखने को मिलता है. वहीं, बालों के लिए हेयर कलर प्रोटेक्ट करने वाला शैंपू और हेयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने होते हैं जिससे कलर लंबे समय तक बालों में टिका रह सके. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सारा अली अपनी फिल्म जरा हटके जरा बचके पर : "हम एक देश हैं, हम सभी में एक जैसी भावनाएं हैं"
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com