अरंडी का तेल महिलाओं को एक नहीं बल्कि देता है कई फायदे, आप भी कर सकती हैं Castor Oil का इस्तेमाल 

Castor Oil Benefits: महिलाओं को अरंडी के तेल से स्किन और सेहत से जुड़े कई फायदे मिलते हैं. जानिए किन-किन तरीकों से काम आता है कैस्टर ऑयल. 

अरंडी का तेल महिलाओं को एक नहीं बल्कि देता है कई फायदे, आप भी कर सकती हैं Castor Oil का इस्तेमाल 

Castor Oil Ke Fayde: औषधीय गुणों से भरपूर होता है कैस्टर ऑयल. 

Women's Health: कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इस तेल को नेचुरल लैक्सेटिव, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और ओमेगा-9 फैटी एसिड्स से भरपूर होने के लिए जाना जाता है. कैस्टर ऑयल (Castor Oil) सिर्फ बालों ही नहीं बल्कि स्किन और सेहत के लिए भी कई तरीकों से फायदेमंद होता है. महिलाएं इस तेल का इस्तेमाल स्वास्थ्य दुरुस्त रखने और खूबसूरती बढ़ाने के लिए कर सकती हैं. कैस्टर ऑयल में कई एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को बैक्टीरिया से होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं. यहां जानिए कैस्टर ऑयल के स्किन, बालों और सेहत से जुड़े फायदों के बारे में. 

बालों को करना चाहती हैं घुटनों तक लंबा तो प्याज से बना लीजिए सीरम, इस Onion Serum का दिखेगा तेजी से असर 

महिलाओं के लिए कैस्टर ऑयल के फायदे | Castor Oil Benefits For Women 

बढ़ती है इम्यूनिटी 

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी अच्छी हो तो शरीर रोगों से बचा रहता है. कैस्टर ऑयल में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं. इस तेल से वाइट ब्लड सेल्स में इजाफा होता है और शरीर नई एंटीबोडीज बनाता है जो बैक्टीरिया और वायरस को मारने का काम करते हैं. 

बादाम से बने ये 4 फेस पैक्स लगाकर देख लीजिए एक बार, चांदनी सी चमक आ जाएगी चेहरे पर 

कब्ज से मिलती है निजात 

नेचुरल लैक्सेटिव होने के चलते कैस्टर ऑयल का सेवन कब्ज (Constipation) से छुटकारा दिलाने में कारगर साबित होता है. कैस्टर ऑयल के सेवन से पाचन बेहतर होने में भी मदद मिलती है और यह शरीर से टॉक्सिन निकालता है. 

हटते हैं तिल और मस्से 

त्वचा पर जहां भी मोटे तिल और मस्से हों वहां कैस्टर ऑयल में चुटकीभर बेकिंग सोडा मिलाकर लगाना फायदेमंद साबित होता है. इससे मोटे मस्से आकार में छोटे होने लगते हैं. 

sc806p6

जोड़ों के दर्द में 

घुटनों या जोड़ों में दर्द (Joint Pain) की दिक्कत हो तो कैस्टर ऑयल से मालिश कर सकते हैं. इस तेल की मालिश से जोड़ों की सूजन और दर्द कम होने में मदद मिलती है. कैस्टर ऑयल लगाकर गर्म सिंकाई करने पर दर्द तेजी से कम होने में असर दिखता है. 

बालों को बनाता है घना 

घने बाल पाना आखिर किस लड़की की इच्छा नहीं होगी. कैस्टर ऑयल को बालों में लगाकर बालों को लंबा और घना बनाया जा सकता है. इस तेल को लगाने का एक अच्छा तरीका यह है कि एक चम्मच कैस्टर ऑयल में एक चम्मच ऑलिव ऑयल और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाया जाए. इससे बालों का झड़ना (Hair Fall) भी कम होता है और बालों को बढ़ने में भी सहायता मिलती है. 

v7b1853o
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सारा अली अपनी फिल्म जरा हटके जरा बचके पर : "हम एक देश हैं, हम सभी में एक जैसी भावनाएं हैं"