Hair Care Tips: सर्दियों में बढ़ जाती हैं डैंड्रफ की समस्या, आजमाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे

Dandruff Remedy During Winter: सर्दियों का मौसम शुरू होते ही बालों में रूसी यानी डैंड्रफ की समस्या हो जाना आम बात होती हैं. बाहर की सर्द हवा बालों की नमी चुरा लेती है और बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. आयुर्वेद में इसके लिए कुछ खास नुस्खे बताए गए हैं, जो आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

Hair Care Tips: सर्दियों में बढ़ जाती हैं डैंड्रफ की समस्या, आजमाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे

Hair Care Tips: सर्दियों में डैंड्रफ और स्कैल्प की समस्या से हैं परेशान, इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत

नई दिल्ली:

Hair care: सर्दी के मौसम में बालों की खास देखभाल करना बेहद जरूरी हो जाता है. इस मौसम में सर्द (Dandruff Cure In Winter) और ड्राई हवाओं के कारण स्कैल्प की नमी खत्म हो जाती है, जिसके चलते बालों में रूसी यानी डैंड्रफ की समस्या बढ़ना शुरु हो जाती है. ऐसे में बालों की चमक खोने लगती है और हेयर फॉल की समस्या तेजी से बढ़ने लगती है. इसके साथ ही बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. इससे बचने के लिए लोग बालों पर तरह-तरह के महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिसकी वजह से बाल और खराब भी हो सकते हैं. दरअसल, जब ये ड्राई और ठंडी हवा बालों पर लगती हैं तो हमारे स्कैल्प ड्राई और पपड़ीदार हो जाती है, जिसके चलते उसमें खुजली होने लगती है. बालों में ड्रैंडफ (Dandruff In Winters) हो जाने की समस्या से आप आसानी से निजात पा सकते हैं आयुर्वेद में (Ayurveda Tips For Hair) इसके लिए कुछ खास नुस्खे बताए गए हैं, जो आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं

cdo3nrt8

ये आयुर्वेदिक नुस्खे आजमाएं | Ayurveda Tips For Hair

एलोवेरा बालों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. एलोवेरा का इस्तेमाल बालों पर करने से बालों को जड़ों तक पोषण मिलता है. इसमें मौजूद एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं.

सर्दियों में कोशिश करें हफ्ते में एक बार गर्म नारियल तेल या फिर बादाम तेल से स्कैल्प की मसाज जरूर करें. इससे आपके बाल के स्किन सेल्स बेहतर हो सकते हैं. इसके अलावा बालों का रूखापन भी कम हो सकता है.

Hair Care Tips: झट से सफेद बालों को करना है काला, तो अपनाएं Black Tea का ये आसान तरीका

बालों की हेल्थ का सीधा संबंध आपकी डाइट से है. हेल्दी डाइट आपके बालों को संपूर्ण पोषण देगी, इसलिए हमेशा खुश रहें, तनाव से आपकी सेहत पर भी असर पड़ता है.

लेमनग्रास ऑयल भी डैंड्रफ के उपचार में उपयोगी है. इसमें रोगाणुरोधी और एंटी इंफ्लामेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो डैंड्रफ को कम करने में मदद करते हैं. इसके इस्तेमाल से सिर पर किसी भी तरह का इंफेक्शन नहीं होता है.

झड़ते बाल और दो मुंहे बालों की समस्या के लिए ट्रिमिंग कराते रहना चाहिए. ट्रिमिंग कराने से दो मुंहे बाल नहीं होते है और आपके बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है.

Winter Care Tips: चाहती हैं आपका चेहरा चमके, तो आज से खाना शुरू कर दें यह एक चीज, वापस लौट आएगा खोया हुआ ग्लो

बालों से डैंड्रफ को दूर करने के लिए दही बेहद फायदेमंद है. दही को आप स्कैल्प पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें उसके बाद वॉश कर लें. दही डैंड्रफ को कम करने में मदद करेगी.

इस मौसम में बालों को ज्यादा बार धोने से बालों का प्राकृतित तेल खत्म हो जाता है. शैंपू के बाद कंडीशनिंग करना बालों के लिए जरूर होता है. बालों की कंडशनिग करने से आपके बाल रूखे नहीं होंगे.

खाने में काजू, अंडे, आवंला जूस आदि का सेवन करें. ये सभी चीजे आपके बालों को मजबूती दिलाने के साथ शाइन भी देगी. हफ्ते में एक बार गर्म तेल से मसाज जरूर करें.

अमूमन लोग इस मौसम में बेहद कम पानी पीते हैं, जिसके कारण शरीर का डिहाइड्रेशन लेवल बढ़ता है और डैंड्रफ अधिक होता है, इसलिए दिन में कम से कम दस से बारह गिलास पानी पीने की आदत डालें.

rrqv189g

विंटर सीजन में लोग बाल धोने के बाद हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में जब बालों व स्कैल्प पर सीधी हीट जाती है, जो इससे बालों में डैंड्रफ की समस्या पैदा होती है. हालांकि, ठंड के मौसम में बालों को गीला भी नहीं रखा जाता. इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने बालों में कुछ देर के लिए टॉवल लपेंटे ताकि सारा अतिरिक्त पानी आसानी से निकल जाए. इसके बाद आप बालों को नेचुरली सूखने दें.

सर्दी के महीनों में बालों को जितना हो सके उतना ढककर रखें, वरना बाल रूखे हो सकते हैं. जूड़ा, विग्स, वीव्ज स्टाइल बनाएं और हेड स्कार्फ का इस्तेमाल करें. हालांकि. दोपहर के समय सिर और पूरे शरीर को धूप से सेंकने की आदत भी डालें.

ठंड के मौसम में ज्यादातर लोगों को कुछ तला-भुना खाने की आदत होती है. जंक या फ्राइड फूड सेहत के साथ-साथ बालों को भी खराब करती है. इस मौसम ताजा और घर का बना खाना ही खाएं. इससे आपके बालों में प्राकृतिक चमक आएगी. इसके अलावा एक्सरसाइज करना ना भूलें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com