Winter Care Tips: चाहती हैं आपका चेहरा चमके, तो आज से खाना शुरू कर दें यह एक चीज, वापस लौट आएगा खोया हुआ ग्लो

Skin Care Tips: आखिर कौन खूबसूरत नहीं दिखना चाहता ? भले ही ये कहा जाए कि खूबसूरती मन से होती है तन से नहीं, फिर भी खूबसूरत दिखना हर किसी की चाह होती है. आज हम आपको एक ऐसी ही चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके सेवन से आपका खोया हुआ ग्लो वापस आ जाएगा.

Winter Care Tips: चाहती हैं आपका चेहरा चमके, तो आज से खाना शुरू कर दें यह एक चीज, वापस लौट आएगा खोया हुआ ग्लो

Winter Skin Care Tips: चेहरे पर नेचुरल ग्लो पाने के लिए आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीजें

नई दिल्ली:

Cinnamon Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी हमारे किचन में आसानी से उपलब्‍ध है. भारतीय मसालों में एक प्रमुख मसाला है दालचीनी (Cinnamon), जो हमारी स्किन व सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है.  दालचीनी न सिर्फ अच्छी सेहत के लिए उपयोगी है, बल्कि अच्छी स्किन के लिए भी उपयोगी है. दालचीनी को वंडर स्पाइस (Daalchini or Cinnamon) भी कहते हैं.  एक ओर जहां ये खाने का जायका बढ़ाने के काम आता है वहीं सेहत के लिहाज से भी इसके बहुत से फायदे हैं. एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर दालचीनी (Benefits Of Cinnamon) स्किन पर होने वाले पिंपल्‍स और ऐक्‍ने से राहत दिलाने के साथ-साथ पिगमेंटेशन की समस्‍या से भी छुटकारा दिलाती है. ये डेड स्किन सेल्स की परत को साफ करती है, साथ ही स्किन (Skin Care) में निखार भी लाती है. एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर दालचीनी स्किन पर बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करने में कारगर है.

Dry Fruits Health Benefits: सर्दियों के मौसम में भिगोकर खाएंगे ये ड्राई फ्रूट्स, सेहत को मिलेंगे गजब के फायदे

स्किन केयर में दालचीनी को इस तरह करें शामिल | Incorporate Cinnamon In Skin Care Like This

दही और दालचीनी

अगर आपके चेहरे पर आई टैनिंग आपका निखार छीन नहीं रही है, तो परेशान ना हो. इसके लिए आप एक चम्मच दालचीनी पाउडर लें. इसे एक-एक चम्मच दही और शहद के साथ मिलाकर अच्छी तरह से मिश्रण तैयार कर लें. अब इसे अपने चेहरे पर अप्‍लाई करें.  सूखने के बाद धो लें. चेहरे की टैनिंग धीरे-धीरे गायब हो जाएगी.

Fennel Water Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर सौंफ मोटापे से लेकर खून साफ करने तक है कारगर

शहद के साथ दालचीनी

स्किन के लिए शहद और दालचीनी दोनों ही काफी फायदा पहुचाने वाले इंग्रीडिएंट हैं. विंटर में अगर स्किन ड्राई हो रही है या स्किन की नमी जा रही है तो इन्‍हें खास देखभाल की जरूरत पड़ती है. ऐसे में आप इन दोनों को साथ में प्रयोग कर स्किन का ख्‍याल रख सकते हैं. जिन लोगों की ऑयली स्किन होती हैं उन्हें मुंहासे की समस्या ज्यादा होती है. ऑयली स्किन होने के कारण आपके चेहरे पर पिंपल्स होते हैं. ऑयली स्किन वालों को मॉश्चराइज करने की जरूरत होती है. आप दालचीनी और शहद का फेस पैक लगा सकती हैं. इस फेस पैक को 15 मिनट तक लगाने के बाद पानी से धो लें. आप इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार अपनी स्किन पर टेस्ट जरूर कर लें.

1on8t3ig

Photo Credit: iStock

नमक और दालचीनी  

स्किन की ड्राइनेस को दूर करने और चेहरे पर निखार लाने के लिए आप दालचीनी पाउडर के साथ थोड़ा सा सी सॉल्‍ट यानी नमक मिलाएं और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं.  इस पेस्‍ट को चेहरे पर अप्‍लाई करें. इसके प्रयोग से स्किन मुलायम बनती है. इसका प्रयोग आप स्क्रबर की तरह भी कर सकते हैं.

इस तरह से बनाएं एंटी-एजिंग वॉटर

  • सबसे पहले पैन में तीनों चीजें डालें.
  • इसे धीमी आंच पर उबलने दें.
  • पानी का रंग चेंज होने पर इसे गैस से उतार लें.
  • अब इस पानी को ठंडा होने के लिए दें.
  • ठंडा होने के बाद इसे बोतल में भरकर कर फ्रिज में रख दें.
  • आपका एंटी एजिंग फेस वॉटर बनकर तैयार है.

v68p3jmg

Photo Credit: iStock

एंटी-एजिंग वॉटर लगाने का तरीका

इसे इस्तेमाल करने से पहले चेहरे को साफ कर लें. अब कॉटन पर दालचीनी वॉटर लगाकर चेहरे व गर्दन पर लगाएं. इसे रातभर लगा रहने दें. सुबह नॉर्मल पानी से धो लें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com