Hair Tips : चाहते हैं काले-घने बाल, तो फेंके नहीं चावल का पानी, धोएं बाल

चावल के पानी को फेंकने के बजाय उससे बाल धोएं, कुछ ही दिनों में आपके बाल काले और घने हो जाएंगे. वहीं आप चावल के पानी को कंडीशनर की तरह भी इस्‍तेमाल में ला सकते हैं.

Hair Tips : चाहते हैं काले-घने बाल, तो फेंके नहीं चावल का पानी, धोएं बाल

चावल का पानी एक बेहतरीन कंडीशनर की तरह काम करता है.

नई दिल्ली:

Rice Water For Hair Growth : हर किसी का सपना होता है कि उसके काले-घने और चमकदार बाल हो, लेकिन कैमिकलयुक्‍त शैंप और साबुन के इस्‍तेमाल से बाल अच्‍छे होने के बजाय और बेकार हो जाते हैं. हम आपको आज एक ऐसी चीज बता रहे हैं, जो हर किसी के किचन में मौजूद है और आप फ्री में उसका इस्‍तेमाल करके काले-घने बाल पा सकते हैं.  चावल का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है.

चावल को भिगोने से लेकर उसे पकाने के लिए पानी का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन चावल पकाने के बाद जो पानी बच जाता है, उसे यूं ही फेंक दिया जाता है. हालांकि चावल का पानी आपके बालों के लिए बेहद लाभदायक है. यह स्टार्चयुक्त है और जब इसे बालों में अप्लाई किया जाता है तो यह आपके बालों को चिकना और चमकदार बनाता है. साथ ही इससे बालों की ग्रोथ भी काफी तेज होती है. तो चलिए आज इस हम आपको चावल के पानी से बालों को होने वाले लाभ और उसके इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं.

चावल के पानी को बालों के लिए इस तरह करें इस्‍तेमाल

कंडीशनर का इस्तेमाल | Use Of Conditioner

ब्यूटी एक्सपर्ट बताते हैं कि चावल का पानी एक बेहतरीन कंडीशनर की तरह काम करता है. इसके लिए आप कंडीशनर का उपयोग करने के बजाय शैम्पू करने के बाद चावल के पानी से अपने बालों में अप्लाई करें. यह हेयर वॉल्यूम को बढ़ाता है. साथ ही कर्ली बालों को भी मैनेज करने में मदद करता है.

बालों की ग्रोथ बढ़ाता है | Increases Hair Growth

ब्यूटी एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आप बालों का झड़ना कम करना चाहते हैं और उसकी ग्रोथ को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो चावल का पानी बहुत ही अच्छा है.

इसमें मौजूद अमीनो एसिड बालों को फिर से उगने में मदद करता है और आपके बालों के तेजी से बढ़ने में सहायता करता है. इसके इसके अलावा, इसमें विटामिन बी, सी और ई होते हैं, जो बालों के विकास में मदद करते हैं.

हेयरग्रोथ के लिए आप बालों को धोने के बाद चावल का पानी बालों पर कुछ देर तक लगाएं रखें और फिर बाल धो लें. सप्ताह में कम से कम दो बार इस प्रक्रिया का पालन करें और आपको अपने बालों में फर्क साफ नजर दिखने लगेगा.

mkq7dn7oचावल उबालने के बाद बचे हुए पानी का इस्‍तेमाल बाल धोने में करें.

डैंड्रफ दूर करता है | Removes Dandruff

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अगर आप चावल उबालने के बाद बचे हुए पानी का इस्‍तेमाल बाल धोने में करती हैं. तो यह रूसी से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. दरअसल,  चावल के पानी में एंटीफंगल गुण होते हैं जो रूसी के खिलाफ काम करते हैं और इसे खत्म करने में मदद करते हैं. इस समस्या से निपटने के लिए कुछ घंटों के लिए सप्ताह में एक या दो बार हेयर मास्क के रूप में इसका उपयोग करें.