ये है अंडे का फंडा, डैंड्रफ होगा दूर, आएगी बालों में नई चमक, ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आप बालों में चमक लाना चाहते हैं तो जानें अंडे का कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं. अंडा मास्क बनाने के ये हैं तरीके.

ये है अंडे का फंडा, डैंड्रफ होगा दूर, आएगी बालों में नई चमक, ऐसे करें इस्तेमाल

ये है अंडे का फंडा, डैंड्रफ होगा दूर, आएगी बालों में नई चमक, ऐसे करें इस्तेमाल

नई दिल्ली:

बालों के लिए अंडे का मास्क दुनिया के पारंपरिक हेयरकेयर अनुष्ठानों में से एक है.  जहां प्रदूषण हमारे बालों से सभी प्राकृतिक तेलों और प्रोटीन को छीन रहे हैं, अंडे का मास्क आपके बालों को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज और ऊपर उठाने के लिए एक प्रभावी उपकरण साबित हो सकता है.

प्रोटीन और बायोटिन से भरपूर, अंडे का मास्क खराब बालों में आवश्यक पोषण और चमक प्रदान कर सकते हैं. अंडे स्कैल्प की कंडीशनिंग करके बालों को टूटने से भी रोकते हैं और बालों की ग्रोथ भी बढ़ाते हैं. अंडे के ये हेयर मास्क आपकी बालों से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर रखेंगे और सबसे अच्छी बात यह है कि अंडे आसानी से मिल जाते हैं.

आइए जानते हैं अंडे का प्रयोग बालों के लिए कैसे कर सकते हैं.

अंडा, एलोवेरा और जैतून के तेल का मास्क

अब हम सभी एलोवेरा के कई त्वचा और स्वास्थ्य लाभों से अच्छी तरह वाकिफ हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा बालों की देखभाल के कई लाभ भी प्रदान कर सकता है?

एलोवेरा आपके बालों के लिए एक बेहतरीन स्ट्रेंथिंग एजेंट के रूप में काम करता है. इसे जैतून के तेल के साथ मिलाने से बाल और मजबूत होते हैं और सुस्त बाल फिर से भर जाते हैं. अगर आपके बाल ऑयली हैं तो आप जैतून के तेल को जोजोबा तेल से भी बदल सकते हैं.

कैसे इस्तेमाल करें

इस अंडे के मास्क के लिए, एक कटोरी में 2-3 बड़े चम्मच अंडे की जर्दी, 4-5 बड़े चम्मच एलोवेरा और 2-3 बड़े चम्मच अंडे की जर्दी मिलाएं.

इसमें मिलाने से पहले 10 सेकंड के लिए 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल गरम करें। इसे अपने बालों पर जड़ों से शुरू करके लगाएं. इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें.

अंडा, केला और शहद का मास्क

ये मास्क उन सभी खराब बालों से संबंधित समस्याओं को रोकने में मदद करेगा जिनका आप सामना कर रहे हैं, जहां अंडा आपके बालों को प्रोटीन से पोषण देगा, वहीं केला और शहद अंडे द्वारा प्रदान की जाने वाली प्राकृतिक नमी को बढ़ाएंगे.

जैतून का तेल और दूध आपके बालों को बहुत जरूरी ताकत और चमक देगा जो आपके क्षतिग्रस्त बालों से गायब है. सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इस मास्क को सप्ताह में दो या तीन बार लगाएं.

कैसे उपयोग करें

मास्क के लिए आपको 1 अंडा, 1 मसला हुआ केला, 3 बड़े चम्मच दूध, 3 बड़े चम्मच शहद और 5 बड़े चम्मच जैतून का तेल मिलाना होगा, एक बाउल में सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें, यह सुनिश्चित कर लें कि सभी सामग्री अच्छी तरह से मिक्स हो गई हैं, अब इस मास्क को अपने स्कैल्प और बालों पर धीरे से लगाएं. मास्क को एक घंटे तक लगा रहने दें और अपने शैम्पू से धीरे से धो लें.

अंडा और दही का मास्क

इस हेयर मास्क से आपके बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलने की संभावना है. अंडे और दही एक साथ न केवल कमजोर बालों को मजबूत करते हैं बल्कि दही में बालों का झड़ना रोकने और डैंड्रफ को दूर रखने के अलावा एक बेहतरीन कंडीशनर के गुण होते हैं.

कैसे इस्तेमाल करें

1 अंडे को फेंटें और 3-4 टेबलस्पून दही और 1 टेबलस्पून नींबू का रस मिलाएं (यह स्कैल्प को साफ करता है)

अब ब्रश की मदद से धीरे से अपने स्कैल्प पर मास्क लगाएं और इसे लगभग एक घंटे तक लगा रहने दें। अपने शैम्पू से मास्क को धो लें.

अंडा और कैस्टर ऑयल मास्क

पोषण और कंडीशनिंग के अलावा, अंडे का यह मास्क बालों के विकास में मदद कर सकता है. अंडे के साथ मिश्रित अरंडी का तेल बालों के विकास के लिए एक प्रभावी हेयर पैक बनाता है और गंजेपन को रोकता है.

कैसे उपयोग करें

एक कटोरी लें, 2 अंडों को अच्छी तरह से फेंटें। 1 बड़ा चम्मच अरंडी का तेल डालें और अच्छी तरह मिलाएं. इस मास्क को अपने स्कैल्प और स्ट्रैंड्स पर लगाएं और लगभग आधे घंटे तक लगा रहने दें. बाद में, अपने बालों को अपने सामान्य शैम्पू से धो लें, और कंडीशनर का उपयोग करने से बचें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com