मसूड़ो से बहने लगा है खून तो आजमाकर देख लीजिए ये 5 उपाय, Gum Bleeding से मिल जाएगा छुटकारा 

Gum Bleeding Remedies: दांतों की दिक्कतों में ही मसूड़े से खून बहना भी शामिल है. इसमें मसूड़े दांतों से अलग होते हुए भी नजर आते हैं और उनमें सूजन भी महसूस हो सकती है. 

मसूड़ो से बहने लगा है खून तो आजमाकर देख लीजिए ये 5 उपाय, Gum Bleeding से मिल जाएगा छुटकारा 

Gum Bleeding Home Remedies: इस तरह रोंके मसूड़ों से खून बहना.

खास बातें

  • मसूड़ों पर असरदार हैं कुछ नुस्खे.
  • दांतों या मसूड़ों से खून बहने की दिक्कत ऐसे होगी दूर.
  • ऑयल पुलिंग भी आती है काम.

Gum Bleeding: वक्त-बेवक्त बहुत से लोगों को दांतों से खून बहने की दिक्कत हो जाती है. दांतों में दर्द, सड़न और दांतों का पीलापन आदि मसूड़ों के कमजोर होने का कारण भी बन सकते हैं. मसूड़े दांतों से उखड़ते दिखने लगें या फिर उनमें सूजन (Swelling) हो जाए तो भी खून बहने लगता है. कभी-कभार जब भी मसूड़ों से खून बहता (Gum Bleeding) दिखे तो कुछ घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं. ये उपाय मसूड़ों के दर्द को कम भी करेंगे और खून की रोकथाम में भी कारगर साबित होंगे. जानिए इनके इस्तेमाल के सही तरीके. 

ehm044e8

बालों को रोज धोएं या कभी-कभी, जानिए क्या है Hair Wash का सही तरीका और समय


मसूड़ों से खून बहने के घरेलू उपाय | Gum Bleeding Home Remedies 


नमक का पानी 

सबसे आसान और बेहद असरदार तरीकों में से एक है नमक के पानी का सेवन. मसूड़ों से खून बहना शुरू हो जाए तो एक गिलास गर्म पानी लेकर उसमें एक चम्मच नमक मिला लीजिए. इस पानी को मुंह में रखकर कुल्ला करें. गर्म पानी मसूड़ों की सूजन (Gum Swelling) को भी कम करेगा और दर्द से राहत देने में भी कारगर साबित होगा. 


करें ऑयल पुलिंग 

ऑयल पुलिंग (Oil Pulling) ऐसी तरीका है जो दांतों के दर्द को, पीले दांतों की दिक्कत को और मसूड़ों से खून बहने की दिक्कत में इस्तेमाल किया जा सकता है. ऑयल पुलिंग के लिए एक कटोरी नारियल का तेल लें और उसे मुंह में कुछ देर रखकर यहां से वहां घुमाएं. इसके बाद तेल थूक दें. सुबह शाम ऑयल पुलिंग करने पर आपको फायदा नजर आने लगेगा. 

1tu0si0o


लगाएं हल्दी का पेस्ट 


हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण मसूड़ों के खून बहने और मसूड़ों की सूजन में आराम देने में कारगर होते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए एक कटोरी में जरूरत के अनुसार हल्दी लें और पेस्ट बनाने जितना पानी मिला लें. इस पेस्ट को मसूड़ों पर कम से कम 10 मिनट लगाकर रखने के बाद मुंह धो लें. आपको आराम महसूस होगा. 


शुगरी फूड्स से करें परहेज 


खानपान में शुगर वाली और प्रोसेस्ड चीजों से परहेज करें. जितना ज्यादा आप इन चीजों को खाएंगे उतना ही ये चीजें संक्रमण को बढ़ाएंगी और मसूड़ों से खून बहने समेत दांतों से जुड़ी और भी दिक्कतें (Teeth Problems) होने लगेंगी. ब्रेड, केक, कुकीज, चिप्स और टॉफी वगैरह खाना कम कर दीजिए. 


एलोवेरा आएगा काम 


मसूड़ों से खून बहना रोकने और मसूड़ों को आराम देने में एलोवेरा भी काम आएगा. एलोवेरा के गूदे को लें और इसे मसूड़ों पर मलकर कुछ देर लगाए रखें. अब गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें. आपको आराम महसूस होगा और मसूड़े की दिक्कतें भी कम होंगी. 

appniu
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.