विज्ञापन
This Article is From Feb 02, 2024

सीढ़ियां चढ़ते समय घुटनों में होती है परेशानी तो करिए ये 4 आसान एक्सरसाइज, पेन हो जाएगा कम

आपको कुछ एक्सरसाइज करनी चाहिए जिससे आपको पैर और हाथ के ज्वाइंट में होने वाले दर्द से छुटकारा मिल सकता है. तो चलिए जानते हैं. 

सीढ़ियां चढ़ते समय घुटनों में होती है परेशानी तो करिए ये 4 आसान एक्सरसाइज, पेन हो जाएगा कम
आप सरसों तेल को गर्म करके मसाज करिए जोड़ों का.

Fitness tips : 30 साल की उम्र पार करने के बाद चलने-फिरने में परेशानी होने लगती है. इस उम्र में हाथ और पैर के ज्वाइंट में दर्द बना रहता है. इस तरह की समस्या का सामना महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है. कई बार तो घर की सीढ़ियां भी चढ़नी मुश्किल हो जाती हैं, दर्द के कारण. ऐसे में फिर आपको कुछ एक्सरसाइज करनी चाहिए जिससे आपको पैर और हाथ के जोड़ों में होने वाली दर्द से छुटकारा मिल सकता है. तो चलिए जानते हैं. 

घुटनों का दर्द कैसे करें कम

- अगर आपको घुटनों में दर्द बनी रहती है तो फिर आप स्क्वाट करें. इसको करने से घुटनों की मांसपेशियां और नसें एक्टिव हो जाती हैं और ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है, जिससे ज्वाइंट पेन कम होता है.

- चेयर डिप्स सबसे आसान और प्रभावी एक्सरसाइज है. यह फ्लैक्सिबिलिटी को भी बढ़ा देता है और आपके घुटनों के दर्द को कम करता है. लेकिन आपकी उम्र 60 साल है फिर तो आपको इसको करने से परहेज करना चाहिए. 

- स्टेप एक्सरसाइज भी परफेक्ट होती है घुटनों के दर्द को कम करने के लिए. असल में जब आप ये एक्सरसाइज करते हैं तो घुटने खुलते और बंद होते हैं जिससे मांसपेशियां एक्टिव होती हैं. 

- घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए आपको जॉगिंग और वॉकिंग भी करनी चाहिए. इससे ना सिर्फ आपके घुटने बल्कि पूरी बॉडी एक्टिवेट होती है. इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है.ये मांसपेशियों एवं हड्डियों की सेहत के लिए बेहद महत्वपूर्ण है.

यह नुस्खा भी करें अप्लाई

- आपको बस राई को पीसकर उसमें कपूर मिलाकर घुटनों को मालिश देना है. इससे जोड़ों के दर्द में बहुत फायदा पहुंचेगा. कपूर और सरसों में दर्द निवारक गुण होते हैं.

 

- दूसरा आप अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर एक गिलास पानी में उबाल लीजिए. फिर इसमें स्वाद के लिए नीबू और शहद मिला दीजिए. अब इसको पी लीजिए. यह भी आपको दर्द से राहत देगा.

- इसके अलावा आप घुटनों को सरसों के तेल से मालिश करिए. इससे भी घुटनों का दर्द दूर होगा. आप सरसों तेल को गर्म करके मसाज करिए जोड़ों का.

- हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी का पेस्ट घुटनों के दर्द (Knee Pain) में लगाया जा सकता है. इस पेस्ट को बनाने के लिए एक चम्मच हल्दी में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लीजिए. फिर इस लेप को घुटनों पर लगाएं. इसे दिन में 2 बार लगाइए.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
0 से 12 महीने के बच्चे को क्यों जरूरी होता है विटामिन D का ड्रॉप पीलाना, यहां जानिए
सीढ़ियां चढ़ते समय घुटनों में होती है परेशानी तो करिए ये 4 आसान एक्सरसाइज, पेन हो जाएगा कम
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Next Article
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com