विज्ञापन
Story ProgressBack

बालों को मजबूत बनाने के लिए ऐसे बनाकर लगाएं मेथी, कलौंजी और दही का हेयर मास्क

अगर आप भी झड़ते बालों या बालों के जरूरत से ज्यादा पतले होने से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह दही के इस हेयर मास्क को लगाने पर बालों को मजबूती मिलेगी.

Read Time: 3 mins
बालों को मजबूत बनाने के लिए ऐसे बनाकर लगाएं मेथी, कलौंजी और दही का हेयर मास्क
बालों को घना बनाता है यह हेयर मास्क.
नई दिल्ली:

लंबे, घने और मजबूत बालों की चाहत हर महिला को होती है. लेकिन, शरीर में पोषक तत्वों की कमी, प्रदूषण और बालों की सही देखभाल ना करने के कारण बालों की कई समस्याएं हो सकती हैं. अधिकतर महिलाऐं बालों के झड़ने (Hair Fall) या बालों के ना बढ़ने की समस्या से परेशान रहती हैं. बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. कई बार महंगे शैंपू और तेल लगाने के बाद भी बालों की ग्रोथ नहीं होती है,तो इसमें परेशान होने वाली कोई बात नहीं. आप बालों में मेथी, कलौंजी और दही से बने हेयर मास्क (Hair Mask) का इस्तेमाल करके अपने बालों को घना और मजबूत बना सकती हैं.

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताई कब्ज की कुछ आम वजहें, कहीं आप भी तो नहीं करते यही गलतियां

मजबूत बालों के लिए हेयर मास्क | Hair Mask For Strong Hair

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपके रातभर भिगोए हुए 2 चम्मच मेथी के दाने, एक कटोरी दही, रातभर भीगी एक चम्मच कलौंजी और 5 से 6 करी पत्तों की जरूरत होगी. मेथी, कलौंजी और दही (Curd) हेयर मास्क बनाने के लिए मेथी दाना, कलौंजी और करी पत्ता को मिक्सी में अच्छी तरह ब्लेंड कर लें. इसे दरदरा पीसने के बाद एक बाउल में निकाल लें. अब इसमें दही मिलाकर, एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इस हेयर मास्क को अपने बालों पर लगाएं. 20-25 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैंपू और गुनगुने पानी से धो लें. अच्छे रिजल्ट के लिए आप मेथी, कलौंजी और दही हेयर मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार कर सकती हैं.

मेथी, कलौंजी और दही हेयर मास्क  के फायदे

मेथी और कलौंजी के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाते हैं. बालों में मेथी, कलौंजी और दही हेयर मास्क लगाने से हेयर फॉलिकल्स को पोषण मिलता है, जिससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है और बालों का टेक्सचर भी सुधरता है. अगर आपके बाल लंबे नहीं होते हैं, तो आप मेथी, कलौंजी और दही हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसमें मौजूद प्रोटीन और आयरन से बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ती है. इस हेयर मास्क के इस्तेमाल से आपके बालों का टूटना भी कम होगा. बालों में मेथी, कलौंजी (Kalonji) और दही हेयर मास्क लगाने से स्कैल्प की सफाई होती है. यह बालों में डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए भी फायदेमंद है. मेथी, कलौंजी और दही हेयर मास्क लगाने से बालों के पतलेपन की समस्या से छुटकारा मिलता है.

प्रस्तुति- शालू शुक्ला

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात में सोने से पहले डाइटीशियन की बताई यह एक डिटॉक्स ड्रिंक पी ली रोजाना, तो पेट की चर्बी होने लगेगी कम
बालों को मजबूत बनाने के लिए ऐसे बनाकर लगाएं मेथी, कलौंजी और दही का हेयर मास्क
क्या आपके कमर में भी बनी रहती है दर्द, उठना बैठना हो गया मुश्किल, इन योगासन को करिए रूटीन में शामिल, 1 महीने में पेन से मिलेगी राहत
Next Article
क्या आपके कमर में भी बनी रहती है दर्द, उठना बैठना हो गया मुश्किल, इन योगासन को करिए रूटीन में शामिल, 1 महीने में पेन से मिलेगी राहत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;