विज्ञापन
Story ProgressBack

Hair care ayurvedic tips : गंजेपन की समस्या से हैं परेशान? अपनाएं ये 7 आयुर्वेदिक उपाय

Home remedy : हम आपको यहां पर 7 आयुर्वेदिक टिप्स बता रहे हैं जिससे आप अपने बालों से जुड़ी परेशानी को कम कर सकते हैं. 

Read Time: 3 mins
Hair care ayurvedic tips : गंजेपन की समस्या से हैं परेशान? अपनाएं ये 7 आयुर्वेदिक उपाय
Home remedy for hair : बालों की मजबूती ओ इसे झड़ने से बचाने के लिए अपने बालों में रोजमेरी आयल से मसाज करें.

hair care tips : वर्तमान में तेजी से बदलती जीवन शैली और अनियमित खान पान के कारण स्त्री-पुरुषों दोनों में ही गंजेपन की समस्या बढ़ती ही जा रही है. बढ़ती उम्र में बाल का झड़ना आम बात है लेकिन कम उम्र के बच्चों और युवाओं के बाल गिरना चिंता का विषय है. इसपर समय रहते ध्यान देना जरूरी है, क्योंकि बाल सीधे तौर पर लुक्स को प्रभावित करते हैं. इससे आपके आत्मविश्वास में कमी आ सकती है. ऐसे में आपको यहां पर 7 आयुर्वेदिक टिप्स बता रहे हैं, जिससे आप अपने बालों से जुड़ी परेशानी को कम कर सकते हैं. 

गंजापन दूर करने के लिए आयुर्वेदिक उपाय

बालों में लगाएं दही

गंजापन रोकने के लिए दही एक बेहद कारगर और आसान उपाय है. इसका प्रयोग आप बालों को धोने से पहले करें. बालों को धोने से लगभग 30 मिनट पहले बालों में दही लगा लीजिए. जब बाल पूरी तरह सूख जाए, तो इसे धो लीजिए. इसके लिए आप 5 बड़े चम्मच दही, 1 बड़ी चम्मच नींबू का रस और दो बड़े चम्मच कच्चे चने का पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. फिर इसको नहाने से आधे घंटे पहले बाल में अप्लाई कर लीजिए.

 मेथी

गंजापन रोकने के लिए एक कप पानी में कुछ चम्मच मेथी के दाने को पीसकर मिला लीजिए. इस मिश्रण को अपने बालों में लगाकर चालीस मिनट बाद सादे पानी से बालों को धोएं. लगभग एक महीने में आपको इसका असर दिखेगा.

मेंहदी

मेंहदी के पत्ते को पीसकर दही और एक अंडे के साथ मिलाकर बालों में लगाएं. इसे 30 मिनट तक छोड़ दें और इसके बाद पानी से धो लें. इस नुस्खे का असर 15 दिनों के भीतर नजर आ सकता है.

कलौंजी

कलौंजी बालों के लिए काफी फायदेमंद है. यह बालों में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के साथ ही कंडीशनर की तरह काम करता है.  इसके साथ ही यह स्कैल्प में कोलेजन की मात्रा को बढ़ा देते हैं, जिससे आपके बाल दोबारा उग आते हैं.

प्याज

गंजापन दूर करने के लिए प्याज को भी फायदेमंद माना जाता है. प्याज का रस बालों पर लगाने से नए बाल भी उगने लगते हैं. इसके लिए प्याज को काट लें और उसका रस प्रभावित जगह पर लगा लें. आप चाहें तो प्याज के दो टुकड़े करके 
वहां लगा लें जहां से बाल कम हो रहे हैं. 15-20 मिनट के बाद बालों को पानी से धो लें.

रोजमेरी ऑयल

बालों की मजबूती से झड़ने से बचाने के लिए अपने बालों में रोजमेरी आयल से मसाज करें. इससे बाल बढ़ते भी हैं. इसके अलावा जवाकुसुम की पत्तियों को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बना लीजिए, इस पेस्‍ट को सिर की त्वचा और
 बालों पर लगाइए, इससे बाल बढ़ते और घने होते हैं.

शहद

कई बीमारियों को दूर करने में सक्षम शहद को बालों लगाने पर ये गंजापन कम कर सकता है. इसके अलावा आप दालचीनी और शहद के को मिलाकर भी बालों में लगा सकते हैं. गरम जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच 
दालचीनी पाउडर मिलाकर उनका पेस्ट नहाने से पहले सिर पर लगायें. कुछ समय बाद सिर को धो लीजिए. इससे बाल झड़ने की समस्या से निजात मिल सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दुनिया में इकलौता है भारत का यह शहर, जहां कोई नहीं खाता नॉनवेज फूड्स, सरकार ने किया है बैन
Hair care ayurvedic tips : गंजेपन की समस्या से हैं परेशान? अपनाएं ये 7 आयुर्वेदिक उपाय
एसिडिटी हो गई है तो एक गिलास पानी में इस चीज को मिलाकर पी लें एक बार, Acidity हो जाएगी दूर 
Next Article
एसिडिटी हो गई है तो एक गिलास पानी में इस चीज को मिलाकर पी लें एक बार, Acidity हो जाएगी दूर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;