Ganesh Chaturthi Vrat: गणेश चतुर्थी व्रत में क्या खाएं और क्या न खाएं

Ganesh Chaturthi Vrat: अगर आप गणेश चतुर्थी का व्रत रख रहे हैं तो ये बहुत जरूरी है कि अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखें. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि गणेश उत्सव के व्रत में आप क्या खाएं और क्या खाने से परहेज करें.

Ganesh Chaturthi Vrat: गणेश चतुर्थी व्रत में क्या खाएं और क्या न खाएं

Ganesh Chaturthi Vrat: गणेश चतुर्थी व्रत में इन बातों का रखें खास ख्याल

खास बातें

  • गणेश उत्सव के व्रत में आप क्या खाएं
  • गणेश चतुर्थी का उत्सव देश भर में धूम
  • गणेश चतुर्थी पर पूरे नियम कायदे
नई दिल्ली:

Ganesh Chaturthi Vrat:  गणेश चतुर्थी 2021 का उत्सव देश भर में धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. इस मौके पर कई लोग गणेश जी की मूर्ति स्थापित कर बप्पा के आगमन को सेलिब्रेट करते हैं. कुछ लोग गणेश चतुर्थी पर पूरे नियम कायदे के साथ व्रत रखते हैं. अलग-अलग राज्यों में गणेश उत्सव मनाने के तरीके भले ही अलग-अलग हों, लेकिन आस्था एक ही है. इस उत्सव के दौरान व्रत रखने का अपना अलग ही महत्व है, मगर व्रत के साथ अपनी सेहत का ख्याल रखना भी उतना ही जरूरी है. कई बार खाने पीने में की जाने वाली गलतियों से आपको एसिडिटी, सिर दर्द, उल्टी या अपच की समस्या हो सकती है. ऐसे में अगर आप गणेश चतुर्थी 2021 का व्रत रख रहे हैं तो ये बहुत जरूरी है कि अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखें. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि गणेश उत्सव के व्रत में आप क्या खाएं और क्या खाने से परहेज करें.

गणेश चतुर्थी व्रत के दौरान ये खाएं

नाश्ता

सुबह नाश्ते में मौसम्बी या संतरे का जूस पिएं. एक सेब दिन भर में जरूर खाएं और पपीते को अपने नाश्ते में शामिल करें. इसे खाने से पूरे दिन शरीर को एनर्जी मिलती रहेगी. 

फलाहार

दिन के वक्त हैवी फलाहार करना चाहिए. फलाहार के वक्त आप पनीर की व्रत वाली सब्ज़ी और सिंघाड़े के आटे की रोटी खा सकते हैं. इससे आपके प्रोटीन की जरूरत पूरी होगी.

साबूदाने की खिचड़ी या वड़ा

व्रत में आप साबूदाने की खिचड़ी खा सकते हैं. ये पेट भरने के लिए काफ़ी अच्छा विकल्प है, लेकिन डीप फ्राई साबूदाने के वड़े खाने से बचें तो अच्छा रहेगा. डीप फ्राय होने के कारण उसमें कैलोरी और फैट्स दोनों ही काफी ज्यादा होते हैं.

e7gu6si

Ganesh Chaturthi Vrat:  गणेश चतुर्था के व्रत में खा सकते हैं ये चीज 

कम तेल या घी में बनाएं फलाहार

दिन के फलाहार के बाद या उससे पहले कभी भी आपको भूख लगे तो फल, ड्राई फ्रूट्स या मखाने खाएं. जितना हो सके तली भुनी खाने की चीजों से या ज्यादा घी से दूर रहें, क्योंकि ज्यादा ऑयली खाना खाने से आपको गैस और एसिडिटी की दिक्कत हो सकती है.

इन चीजों से व्रत में नहीं बढ़ेगा वजन

आप व्रत में सिर्फ साबूदाना या आलू का हलवा खाएं ये जरूरी नहीं है. कई बार ये थोड़ा ज्यादा हैवी हो जाता है. इसकी जगह आप चाहें तो कुट्टू या राजगिरे के आटे की रोटी या पराठा लौकी की सब्ज़ी या रायते के साथ खा सकते हैं. इसे खाने से आपका पेट भी भरेगा और वजन भी नहीं बढ़ेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

व्रत में इन चीजों को खाने से बचें

  • आलू चिप्स, तली हुई मूंगफली, वड़े ये सब खाने से बचें. साथ ही ज्यादा चाय या कॉफी पीना भी व्रत में नुकसान कर सकता है.
  • अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई भी बीमारी है तो सेंधा नमक बिल्कुल न खाएं. सेंधा नमक में पोटेशियम होता है, जो आपको नुकसान कर सकता है.
  • व्रत में ज्यादातर लोग एक ही बार फलाहार करते हैं, जिससे कई बार शुगर और ब्लड प्रेशर लेवल लो हो जाता है, जिसे हम हाइपोग्लाइसीमिया कहते हैं. ऐसे में ये बहुत जरुरी है कि दिन भर में कुछ न कुछ आप थोड़ी-थोड़ी देर में खाते रहें.
  • कई लोग गणपति की स्थापना तक व्रत रखते हैं और उसके बाद में शाम को भोजन करते हैं. ऐसे में ध्यान रखें की व्रत के बाद किए जाने वाले भोजन में प्याज़, लहसुन, चुकंदर, गाजर और कटहल खाना वर्जित है, इसे व्रत के दिन खाने से बचें.
  •  गणेश चतुर्थी 2021 पर तुलसी का इस्तेमाल किसी भी चीज में न करें, न ही तुलसी का सेवन करें.