कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए खाए जा सकते हैं कुछ फल, धमनियों से निकलने लगता है Bad Cholesterol 

Fruits For Cholesterol: ऐसे बहुत से फल हैं जिन्हें खानपान का हिस्सा बनाकर हाई कॉलेस्ट्रोल लेवल्स को कम किया जा सकता है. इन फलों का सेहत पर कमाल का असर दिखता है. 

कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए खाए जा सकते हैं कुछ फल, धमनियों से निकलने लगता है Bad Cholesterol 

Cholesterol Control: गंदा कॉलेस्ट्रोल कम करते हैं कुछ फल. 

Bad Cholesterol: शरीर को अच्छे कॉलेस्ट्रोल की आवश्यक्ता होती है लेकिन बुरा कॉलेस्ट्रोल कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बनता है. बैड कॉलेस्ट्रोल वसानुमा पदार्थ होता है जो रक्त वाहिनियों में जम जाता है. इस कॉलेस्ट्रोल से रक्त प्रवाह बाधित होता है और शरीर के अंगो तक पर्याप्त खून ना पहुंचने से दर्द रहने लगता है. वहीं, हाई कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol) हार्ट अटैक और स्ट्रोक की वजह भी बन जाता है. ऐसे में कॉलेस्ट्रोल की मात्रा वक्त रहते कम करने की कोशिश की जाती है. यहां जानिए ऐसे कौन-कौनसे फल हैं जो कॉलेस्ट्रोल कम करने में असरदार साबित होते हैं. 

कद्दू के बीज फेंकने के बजाय इस तरह खाना कर दीजिए शुरू, सेहत को मिलते हैं कई फायदे 

बैड कॉलेस्ट्रोल कम करने वाले फल | Fruits That Reduce Bad Cholesterol 

सेब 

फाइबर से भरपूर सेब हाई कॉलेस्ट्रोल कम करने में मददगार साबित होता है. सेब में सोल्यूबल फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो दिल की सेहत (Heart Health) को दुरुस्त रखने में मददगार है. इसके अलावा सेब में पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं जो कॉलेस्ट्रोल लेवल कम करते हैं. इस चलते डाइट में कॉलेस्ट्रोल को शामिल करना फायदेमंद रहता है. 

शहद को चेहरे पर लगाकर देखें इन 4 तरीकों से, निखर उठेगी त्वचा और गाल हो जाएंगे मुलायम 

vqqfmegg

Photo Credit: Photo: iStock

अनानास 

कॉलेस्ट्रोल कम करने में जिन फलों का अच्छा असर दिखता है उनमें अनानास भी शामिल है. अनानास विटामिन और खनिज समेत कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. अनानास में ब्रोमेलाइन होता है जो धमनियों में कॉलेस्ट्रोल को जमने से रोकता है और बल्ड फ्लो बेहतर करने में मददगार है. 

केला 

पौटेशियम और फाइबर से भरपूर केले कॉलेस्ट्रोल की डाइट का हिस्सा बनाए जा सकते हैं. इनमें सोल्यूबल फाइबर भी पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर करने में भी कारगर है. इस चलते कॉलेस्ट्रोल लेवल घटाने के लिए केले (Banana) खाए जा सकते हैं. 

hrso8n0g

बेरीज 

हाई कॉलेस्ट्रोल घटाने में बेरीज भी अच्छी साबित होती हैं. बेरीज जैसे स्ट्रॉबेरीज, ब्लूबेरीज और ब्लैकबेरीज को खाया जा सकता है. बेरीज कॉलेस्ट्रोल को ऑक्सीडाइज होने से रोकती हैं और दिल की दिक्कतों को कम करने में असरदार हैं. 

अंगूर 

बैड कॉलेस्ट्रोल से छुटकारा पाने के लिए अंगूर भी खाए जा सकते हैं. रसीले छोटे अंगूर धमनियों से कॉलेस्ट्रोल को निकालकर बाहर करने में मदद करते हैं. इन्हें दिन में जब चाहे तब खा सकते हैं. 

mu528ovg

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

न्यूली एंगेज्ड परिणीति चोपड़ा ने मुंबई लौटने पर प्रशंसकों का किया अभिवादन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com