विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 12, 2023

उठते बैठते हड्डियां करती हैं चट चट की आवाज तो आपको है बोन डेंसिटी की समस्या, आज से यह चीज खाना कर दें शुरू

How to increase bone density : समय रहते अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करना चाहिए जो हड्डियों को मजबूत बनाकर रखें. ये भी जान लें कि सिर्फ कैल्शियम की कमी पूरी करने से ही ये बात नहीं बनेगी.

Read Time: 4 mins
उठते बैठते हड्डियां करती हैं चट चट की आवाज तो आपको है बोन डेंसिटी की समस्या, आज से यह चीज खाना कर दें शुरू
Bone density : अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करना चाहिए जो हड्डियों को मजबूत बनाकर रखें.

Foods To Increase Bone Density: उठते, बैठते या कोहनी, घुटना मोड़ते समय आपकी हड्डियों (bone) में से भी चट चट की आवाजें आती हैं. अगर आपका जवाब ‘हां' है तो आपकी थोड़ी चिंता करने की जरूरत. जोड़ों से आने वाली ये आवाज कम होती बोन डेंसिटी (bone density) की तरफ इशारा करती है. उम्र बढ़ने के साथ साथ बोन डेंसिटी कम होती ही है. इसलिए समय रहते अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करना चाहिए जो हड्डियों को मजबूत बनाकर रखें. ये भी जान लें कि सिर्फ कैल्शियम की कमी पूरी करने से ही ये बात नहीं बनेगी. आपको डाइट (diet) में थोड़े और पोषक तत्व जुटाने होंगे जो हड्डियों का घनत्व मेंटेन रखें.

u4fne0q
बोन डेंसिटी कम होने पर क्या होगा | What happens when bone density is low?

कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर होती हैं. उसी तरह बोन डेंसिटी कम होने से हड्डियों में ओस्टियो पोरोसिस जैसे रोग होने का खतरा बढ़ जाता है. जिसके बाद फ्रेक्चर होने का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए मजबूत हड्डियों के साथ साथ डेंसिटी पर ध्यान देना भी जरूरी है. जिसके लिए डाइट में थोड़े से बदलाव कर आप हड्डियों की हेल्थ मेंटेन कर सकते हैं.

दूध और दही | Milk and yogurt

दूध और दही दोनों ही पोषण से भरपूर होते हैं. दूध में कैल्शियम भरपूर होता है तो दही में कैल्शियम के साथ साथ मिनिरल्स भी होते हैं. आपको दोनों में से जो भी पसंद हो उसे अपनी डेली डाइट का हिस्सा बना लें. अलग अलग समय पर दोनों का सेवन कर सकें तो ये सोने पर सुहागा होगा.

lbogrqu8
विटामिन डी से भरपूर भोजन | Vitamin d rich food

अपनी डाइट में उन चीजों को ज्यादा से ज्यादा शामिल करें जो विटामिन डी से भरपूर होती हैं. विटामिन डी की पूर्ति के लिए आप दिन में धूप तो सेंक ही सकते हैं. इसके अलावा मशरूम, संतरे, ओट्स, सोया मिल्क जैसी चीजें खाकर विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं.

नट्स | Nuts

किसी भी किस्म के नट्स हर तरह के न्यूट्रिशन की कमी को पूरा कर सकते हैं. जिसमें विटामिन डी और कैल्शियम भी शामिल है. आप बादाम, काजू, मूंगफली और अखरोट जैसे नट्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें. ये कैल्शियम के साथ साथ मैग्नीशियम की कमी भी पूरी करते हैं. 

n6mug2go
अलसी | Linseed

अलसी के बीज छोटे जरूर होते हैं लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर भी होते हैं. इन्हें खाने से कैल्शियम और मैग्नीशियम की कमी पूरी होती है. दोनों ही तत्व मजबूत हड्डियों के लिए जरूरी हैं.

प्रोटीन | Protein

प्रोटीन रिच डाइट को भी अनदेखा न करें. बोन्स की ग्रोथ से लेकर मजबूती तक, दोनों के लिए प्रोटीन जरूरी है. अंडे, दालें, फिश जैसी चीजें प्रोटीन की खुराक पूरी करती हैं. जो शरीर के लिए हर लिहाज से फायदेमंद हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को घना बना देगा एक्सपर्ट का बताया यह मैजिक वॉटर, चुटकियों में बनकर हो जाएगा तैयार
उठते बैठते हड्डियां करती हैं चट चट की आवाज तो आपको है बोन डेंसिटी की समस्या, आज से यह चीज खाना कर दें शुरू
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Next Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;