विज्ञापन

पेट फूलने से रहते हैं परेशान तो डाइटीशियन के बताए कुछ टिप्स आएंगे आपके काम, ब्लोटिंग से मिल जाएगी राहत 

Bloating Home Remedies: खानपान पर ध्यान ना देने पर या सही तरह से ना खाने पर ब्लोटिंग यानी पेट फूलने की दिक्कत हो जाती है. ऐसे में कुछ छोटी-मोटी आदतें रोजाना की ब्लोटिंग से छुटकारा दिलाती हैं.

पेट फूलने से रहते हैं परेशान तो डाइटीशियन के बताए कुछ टिप्स आएंगे आपके काम, ब्लोटिंग से मिल जाएगी राहत 
ब्लोटिंग से परेशान लोग आजमा सकते हैं ये टिप्स.

Home Remedies: पेट फूलता है तो भारीपन महसूस होने लगता है. इससे पेट में गैस भी बनती है और कई बार व्यक्ति को पेट के दर्द से भी दोचार होना पड़ जाता है. आमतौर पर ब्लोटिंग पाचन तंत्र के बिगड़ने पर होती है, कुछ बिना चबाए खाने पर, ज्यादा खा लेने पर, मसालेदार खाने पर, हार्मोनल चेंजेस या फिर पीरिड्स के दौरान भी पेट फूलने (Bloating) की दिक्कत हो जाती है. इस ब्लोटिंग से छुटकारा पाने के लिए लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव किया जा सकता है. डाइटीशियन के बताए कुछ ऐसे टिप्स हैं जिन्हें आजमाने पर ब्लोटिंग दूर हो सकती है. इन टिप्स को न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. विधि चावला ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया है. 

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया किन चीजों को खाकर तोड़ना चाहिए इंटरमिटेंट फास्ट, सेहत के लिए अच्छे हैं ये फूड्स

पेट फूलना दूर करने के टिप्स  | Tips To Get Rid Of Bloating 

धीरे-धीरे खाना 

न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार धीरे-धीरे और माइंडफुली खाना बेहद जरूरी है. अपना खाना अच्छी तरह चबाकर खाएं और हर टुकड़े को एंजॉय करके खाएं. इससे खाने के साथ पेट में हवा नहीं जाती है जिससे पाचन तंत्र को ठीक तरह से काम करने में मदद मिलती है. 

रोजाना की फिजिकल एक्टिविटी 

ब्लोटिंग जैसी दिक्कतों से बचे रहने के लिए रोजाना कुछ ना कुछ फिजिकल एक्टिविटी करते रहना जरूरी होता है. आप स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, जॉगिंग, वॉकिंग, योगा या लाइट स्ट्रेचिंग कर सकते हैं. इससे डाइजेस्टिव सिस्टम (Digestive System) एक्टिव रहता है और ब्लोटिंग कम होती है. 

हाइड्रेटेड रहें 

शरीर में पानी की कमी होने पर कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का खतरा बढ़ता है. इसीलिए भरपूर मात्रा में पानी पीते रहना जरूरी है. हाइड्रेटेड रहने पर डाइजेस्टिव सिस्टम सुचारू रूप से काम करता है और कब्ज के कारण होने वाली ब्लोटिंग नहीं होती है. 

सोडियम का कम सेवन करना 

जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन शरीर से पानी को सोखता है जिससे ब्लोटिंग होने लगती है. इसीलिए ताजा, पूर्ण अनाज वाले फूड्स खाना जरूरी होता है. साथ ही, प्रोसेस्ड फूड्स और हाई सोडियम वाले स्नैक्स कम खाना जरूरी है. 

बैली ब्रीदिंग 

डायफ्रेगमैटिक या बैली ब्रीदिंग करने पर ब्लोटिंग कम होती है. इसे डीप ब्रीदिंग या पेट से सांस लेना कहते हैं. कोशिश करें कि पेट से ही गहरी सांस लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जिंदगी में हमेशा रहना चाहते हैं दिल से खुश, तो आज से ही छोड़ दें ये 6 आदतें 
पेट फूलने से रहते हैं परेशान तो डाइटीशियन के बताए कुछ टिप्स आएंगे आपके काम, ब्लोटिंग से मिल जाएगी राहत 
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Next Article
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com