विज्ञापन

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया किन चीजों को खाकर तोड़ना चाहिए इंटरमिटेंट फास्ट, सेहत के लिए अच्छे हैं ये फूड्स

अगर आप इंटरमिटेंट फास्टिंग करते हैं तो सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना चाहिए और क्या नहीं यह जानना बेहद जरूरी है. ऐसे में एक्सपर्ट से जानिए किन चीजों का सेवन है फायदेमंद. 

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया किन चीजों को खाकर तोड़ना चाहिए इंटरमिटेंट फास्ट, सेहत के लिए अच्छे हैं ये फूड्स
इंटरमिटेंट फास्टिंग को तोड़ने के लिए क्या खाना चाहिए जानिए न्यूट्रिशनिस्ट से.

Healthy Foods: वजन कम करने के लिए और वेट मैनेजमेंट के लिए बहुत से लोग इंटरमिटेंट फास्टिंग करते हैं. इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting) में एक निर्धारित समयावधि में खाया जाता है और 7-8 या 12 से 16 घंटे व्यक्ति कुछ भी खाने से परहेज करता है, जैसे अगर व्यक्ति ने रात 8 बजे कुछ खाया है तो अगली सुबह 8 बजे से पहले वो कुछ नहीं खाएगा. लेकिन, इंटरमिटेंट फास्टिंग को तोड़ने के लिए अगली सुबह क्या खाया जा रहा है और क्या नहीं इसका खास ध्यान रखना जरूरी होता है. न्यूट्रिशनिस्ट (Nutritionist) सौम्या लुहाड़िया का कहना है कि इंटरमिटेंट फास्ट को तोड़ने के लिए हेल्दी फैट्स खाने चाहिए. हेल्दी फैट्स का सेवन ओवरऑल हेल्थ को अच्छा रखता है और इससे एनर्जी लेवल्स भी दिनभर बढ़े हुए रहते हैं. जानिए किन चीजों को खाकर इंटरमिटेंट फास्ट तोड़ें और इनके सेहत को क्या फायदे मिलते हैं. 

बच्चों को सफर के दौरान आती है उल्टी तो अपने साथ जरूर रखें ये चीजें, खिलाते ही जी मितलाना हो जाएगा बंद 

इंटरमिटेंट फास्ट तोड़ने के लिए फूड्स | Foods To Break Intermittent Fast 

नारियल के टुकड़े - इंटरमिटेंट फास्ट को तोड़ने के लिए नारियल के टुकड़े खाए जा सकते हैं. इसमें अनसैचुरेटेड और सैचुरेटेड फैट्स की अच्छी मात्रा होती है. नारियल खाकर दिन की शुरूआत की जाए तो दिनभर शरीर में ऊर्जा बनी रहती है. 

अलसी के बीज - ओमेगा-3 से भरपूर अलसी के बीज (Flaxseeds) खाकर भी सुबह की शुरूआत की जा सकती है. इन बीजों को पीसकर एक चम्मच खाया जा सकता है. इन्हें पानी के साथ खा सकते हैं या फिर सलाद के ऊपर डालकर खाया जा सकता है. 

ग्रीक योगर्ट - एक चम्मच ग्रीक योगर्ट इंटरमिटेंट फास्ट तोड़ने के लिए अच्छा है. अपने दिन की शुरूआत प्रोटीन या हेल्दी फैट्स से करने पर सेहत भी अच्छी रहती है. 

अखरोट - अखरोट (Walnuts) में ओमेगा-3 की अच्छी मात्रा होती है. दिन की शुरूआत अखरोट से करना एक अच्छा ऑप्शन है. 

नारियल की मलाई - सेहत को नारियल की मलाई से भी कई फायदे मिलते हैं. नारियल की मलाई हेल्दी फैट्स की अच्छी स्त्रोत होती है. 

न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, इन फूड्स को खाने पर शरीर को एनर्जी मिलती है और इंटरमिटेंट फास्ट तोड़ने के दौरान ब्लड शुगर लेवल्स एकदम से बढ़ने का खतरा भी नहीं रहता है. ये चीजें दिमागी सेहत के लिए भी बेहद अच्छी हैं. इनसे मेमोरी और ध्यानकेंद्रित करने की शक्ति बढ़ती है. फैट्स के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और ओवरईटिंग की संभावना कम होती है. 

कई विटामिन जैसे विटामिन ए, डी, ई और के फैट सोल्यूबल होते हैं और इन्हें फैट्स की जरूरत होती है सही तरह एब्जॉर्प्शन के लिए. इसके अलावा हार्मोनल बैलेंस के लिए हेल्दी फैट्स फायदेमंद साबित होते हैं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ऐसे करिए अपने बालों की देखभाल, नहीं पड़ेंगे कमजोर और ग्रोथ हो सकती है दोगुनी
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया किन चीजों को खाकर तोड़ना चाहिए इंटरमिटेंट फास्ट, सेहत के लिए अच्छे हैं ये फूड्स
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Next Article
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com