इस काले मसाले के पानी से धोएंगी सिर तो घने और लंबे होने लगेंगे बाल, मिनटों की मेहनत बदल देगी बालों की काया 

Thick Hair Home Remedies: बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण देता है इस मसाले का पानी. जानिए कौनसा है यह मसाला जो बालों के लिए है बेहद फायदेमंद. 

इस काले मसाले के पानी से धोएंगी सिर तो घने और लंबे होने लगेंगे बाल, मिनटों की मेहनत बदल देगी बालों की काया 

Hair Growth Home Remedies: इस तरह बढ़ने लगेंगे बाल. 

Hair Care: घर की ही बहुत सी चीजों को हेयर केयर का हिस्सा बनाया जा सकता है. आपकी रसोई में एक ऐसा ही काला मसाला भी है जो बालों के लिए बेहद अच्छा साबित होता है. यह मसाला है कलौंजी. बालों पर कलौंजी (Kalonji) को कई अलग-अलग तरह से लगाया जा सकता है. यह ना सिर्फ बाल बढ़ाने में मददगार होता है बल्कि बालों को काला करने में भी अपना असर दिखाता है. कलौंजी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो बालों को नुकसान पहुंचाने वाले रेडिकल्स को कम करने में असरदार होते हैं. इसके अलावा, कलौंजी हेयर डैमेज को कम करने, बालों के प्रोटीन स्ट्रक्चर को मजबूत बनाने और हेयर फॉलिकल्स बेहतर करने में कारगर है. यहां जानिए बालों को किस तरह से कलौंजी के बीजों वाले पानी से धोया जा सकता है और किन-किन तरीकों से कलौंजी को हेयर केयर का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

इस तरह खाना शुरू कर दिए कद्दू के बीज तो डायबिटीज से लेकर पाचन समेत मिलेंगे कई फायदे

कलौंजी के पानी से सिर धोना | Washing Hair With Kalonji Water 

सिर धोने के लिए कलौंजी का पानी तैयार करना बेहद आसान है. इस पानी को तैयार करने के लिए एक बर्तन में पानी लें और उबालने रखें. इसमें कलौंजी के बीजों को डालकर 15 से 20 मिनट उबालें. अब इस पानी को ठंडा करने रख दें. इस पानी से बालों को धोने पर कलौंजी के पूरे फायदे स्कैल्प से लेकर बालों की जड़ों तक को मिलेंगे. हफ्ते में 2 से 3 बार इस तरह हेयर वॉश (Hair Wash) करने पर बालों को घना और लंबा होने में मदद मिलती है. 

गहरे धब्बों से ढकने लगी है त्वचा तो इन 5 स्क्रब का इस्तेमाल कर दीजिए शुरू, डार्क स्पॉट्स का हो जाएगा सफाया

लगाएं नारियल तेल के साथ 

कलौंजी के बीजों को नारियल के तेल के साथ बालों पर लगाया जा सकता है. 2 चम्मच नारियल के तेल में 2 चम्मच ही कलौंजी का तेल (Kalonji Oil) लेकर मिला लें. इन तेलों को मिक्स करके हल्का गर्म करें और रूई डुबोकर इसे सिर की जड़ों में लगाएं. इस तेल को बालों पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद सिर धो लें. हेयर फॉल रोकने में इस तेल का अच्छा असर दिखता है. 

मेथी के दानों के साथ 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक चम्मच कलौंजी के दाने, एक चम्मच मेथी के दाने और 250 मिलीलीटर नारियल के तेल को साथ मिलाएं और आंच पर चढ़ाकर पका लें. इस तैयार तेल को बालों पर लगाने पर हेयर फॉल कम होता है. इस तेल को बनाने का एक दूसरा तरीका भी है. उसके लिए मेथी के दानों और कलौंजी के दानों को एकसाथ पीसकर पाउडर बनाएं. इस पाउडर को नारियल के तेल (Coconut Oil) के साथ मिलाकर पकाने पर जो मिश्रण तैयार हो उसे बालों पर लगाया जा सकता है.