पीरियड्स समय पर नहीं होते तो खाएं ये सुपरफूड, कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएगी Irregular Menstruation की दिक्कत

पीरियड्स हर महीने देर से होते हैं तो आपको ये फूड रोजाना जरूर खाने चाहिए. इन्हें खाने पर आपको Irregular Periods की परेशानी से मिल जाएगा छुटकारा.

पीरियड्स समय पर नहीं होते तो खाएं ये सुपरफूड, कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएगी Irregular Menstruation की दिक्कत

Irregular Menstruation होने पर खाने चाहिए ये सुपरफूड.

पीरियड्स समय पर ना होना एक ऐसी दिक्कत है जिसका सामना बहुत सी लड़कियों को करना पड़ता है. पीरियड साइकल (Period Cycle) या कहें मेंसट्रूअल साइकल (Menstrual Cycle) कई कारणों से बिगड़ सकती है, जैसे हार्मोन्स में बदलाव, खान-पान में गड़बड़ी, बहुत मोटा या पतला होना, शरीर में पोषक तत्वों की कमी, तनाव या बुरा स्लीपिंग शेड्यूल आदि. ये अनियमितता पीरियड्स के शुरुआती दिनों में गंभीर नहीं होती लेकिन बाद के सालों में अगर परेशानी जस की तस रहती है तो चिंता का विषय बन जाती है. लाइफस्टाइल (Lifestyle) और डाइट ठीक करना पीरियड्स (Periods) को नियमित रखता है इसलिए आपको इन्हें सुधारना चाहिए. अगर पोषक तत्वों की कमी से पीरियड्स समय पर नहीं आते तो आप अपनी डाइट में सुधार करके इस दिक्कत से निकल सकते हैं.

पीरियड्स होने में मदद करने वाले सुपरफूड | Super Foods That Can Induce Periods/Menstruation

हल्दी

हल्दी शरीर के निचले हिस्से में ब्लड फ्लो ठीक कर सकती है. पीरियड्स की अनियमितता को दूर करने  के लिए हल्दी का दूध या हल्दी का पानी पिएं. पीरियड समय पर आना शुरू हो जाएगा.

अदरक

अगर आप रोजाना अदरक का सेवन करते हैं तो आपको देर से पीरियड (Period) आने की परेशानी नहीं होगी. अगर आपके पीरियड्स की डेट निकल गई है तो अदरक को घिस कर शहद के साथ खाएं.

यह भी पढ़ें- बालों के लिए किसी चमत्कार से कम साबित नहीं होते ये 3 तेल, कुछ दिनों में ही घने होने लगेंगे बाल 

गुड़

गुड़ खाने से पीरियड्स समय पर हो सकते हैं. आपको रोजाना गुड़ का सेवन करना चाहिए. आप चाहें तो इसे अदरक (Ginger) या तिल के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं.

चुकंदर

आयरन, फाइबर और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर ब्लोटिंग से राहत देता है जो पीरियड्स के समय ज्यादातर लड़कियों को होती है. ये पीरियड्स होने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

छोटा पैकेट, बड़ा धमाका : राजस्थानी बच्चे ने लोकगीत से मोह लिया इंटरनेट को

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com